Vaccination will start in Punjab for 18 plus people from Friday-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 2:48 am
Location
Advertisement

पंजाब में शुक्रवार से 18 प्लस वालों के लिए शुरू होगा टीकाकरण

khaskhabar.com : गुरुवार, 13 मई 2021 8:28 PM (IST)
पंजाब में शुक्रवार से 18 प्लस वालों के लिए शुरू होगा टीकाकरण
चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में स्वास्थ्यकर्मियों के परिवारों के लिए 18-44 आयु वर्ग के टीकाकरण की घोषणा की। साथ ही शुक्रवार से गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए भी टीकाकरण शुरू होगा। वैक्सीन के सीमित उपलब्ध स्टॉक का उपयोग करते हुए मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को राज्य में कोविड के बढ़ते मामलों के बीच इस आयु वर्ग में गंभीर बीमारी वाले कैदियों के टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया, जहां सप्ताह के आखिर यानी 12 मई तक मृत्यु दर 2.1 प्रतिशत के साथ पॉजिटिविटी रेट 14.2 प्रतिशत था।

अपने मंत्रिमंडल की एक वर्चुअल बैठक में कोविड की स्थिति और टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा करते हुए, मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग से कहा कि वे इन प्राथमिकता समूहों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम को चिन्हित स्कूल और अन्य भवनों से स्टार्ट करने के लिए कहें, ताकि भीड़ के कारण महामारी को रोका जा सके।

विशेषज्ञ चिकित्सा समूह के एक विशेष आमंत्रित सदस्य, गगनदीप कंग ने मंत्रिमंडल को जानकारी देते हुए कहा कि प्रारंभिक डेटा कोरोनोवायरस के खिलाफ बेहतर काम करने वाले टीकों को दिखाते हैं, जिनमें म्यूटेंट बी.1.617 वैरिएंट के खिलाफ टीकाकरण कार्यक्रम के लिए एक लक्षित प्रतिक्रिया की आवश्यकता थी।

उन्होंने कोविशिल्ड के अधिक व्यापक उपयोग का सुझाव दिया और यह तथ्य कि यह सिंगल खुराक के साथ भी सबसे ज्यादा प्रभावशाली है, जबकि दूसरी खुराक को 12 सप्ताह तक बढ़ाया जा सकता है।

उन्होंने सुझाव दिया कि भारत सरकार से अनुरोध किया जाना चाहिए कि मोटापे को भी गंभीर बीमारी वाले टीकाकरण प्राथमिकता सूची में शामिल किया जाए।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
स�?थानीय ख़बरें
Advertisement