Uttar Pradesh Board: The result of tenth and twelfth will come today-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 2, 2020 1:31 am
Location
Advertisement

UP बोर्ड: 12वीं की परीक्षा में बागपत की तनु, 10वीं में गौतम ने किया टॉप

khaskhabar.com : शनिवार, 27 अप्रैल 2019 3:24 PM (IST)
UP बोर्ड: 12वीं की परीक्षा में बागपत की तनु, 10वीं में गौतम ने किया  टॉप
लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड शनिवार को दसवीं व बारहवीं का परिणाम घोषित कर दिया। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं बोर्ड के परिणामों की घोषणा कर दी है। आप अपने परिणामों को Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad (UPMSP) की ऑफिशल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर परिणाम देख सकेंगे।

परिणाम देखने के लिए क्लिक करे

https://upmsp.edu.in/Default.aspx

उत्तर प्रदेश की 12वीं बोर्ड में बागपत की तनु तोमर ने टॉप किया है। उसने 12वी में 97.80 अंक हासिल किए। 10वीं में गौतम रघुवंशी ने टॉप किया है। उन्हें कुल 97.17% अंक मिले हैं । उत्तर प्रदेश की हाईस्कूल परीक्षा में 80.07% और इंटरमीडिएट में 70.06 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। हाई स्कूल में 83.98 प्रतिशत लड़कियां और 76.66 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं। वहीं इंटर में 76.46 प्रतिशत लड़कियां और 64.40 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं।

इस बार उत्तर प्रदेश बोर्ड की 12वीं परीक्षा के लिए 30 लाख से ज्यादा छात्रों ने फार्म भरा था। दसवीं और बारहवीं दोनों के 58 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए फार्म लगाए थे। लेकिन इस बार 6 लाख छात्रों ने परीक्षा नहीं दी।
इस प्रकार देख सकेंगे अपना रिजल्ट:-
बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं, इसके बाद सबसे ऊपर ‘परीक्षाफल’ के सेक्शन पर क्लिक करें, फिर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। इसके बाद यहां 10th/12th रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। अब नए पेज पर वर्ष और रोल नंबर डालकर ‘View Result’ पर क्लिक करें और अपना रिजल्ट आपको मिल जाएगा।

आपको बताते जाए कि दोनों ही कक्षाओं के किसी भी विषय में पास होने के लिए छात्रों को कम से कम 35 फीसदी अंक लाने जरूरी हैं। इससे कम अंक आने पर छात्र को पूरक पेपर देना होता है। पूरक परीक्षा की तारीखों का एलान परिणाम घोषित होने के बाद किया जाता है।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement