Use of Bhim App to promote Cashless Economy-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 8, 2020 6:24 am
Location
Advertisement

कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए भीम एप का करें प्रयोग

khaskhabar.com : मंगलवार, 27 मार्च 2018 2:12 PM (IST)
कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए भीम एप का करें प्रयोग
नूंह। डिजिटल भुगतान को सुगम बनाने और कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए सोमवार को उपमंडल के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) ऑपरेटरों ने नगर में एक अभियान चलाकर दुकानदारों को भीम ऐप का प्रयोग कर उसके लाभ व फायदे बताए। ऑपरेटरों ने करीब एक हजार दुकानदारों के पास जाकर उनके एंड्रॉइड मोबाइल पर भीम एप्प डाउनलोड की गई। दुकानदारों ने अन्य ऐप के बजाय भीम अपनाने का भरोसा दिलाया।

सीएससी जिला हैड मोहम्मद आरिफ ने बताया कि कैशलेस इंडिया बनाने की मुहिम में फिलहाल मेवात ज़िला पूरे प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ स्तर पर है। इसमें कॉमन सर्विस सेंटर ऑपरेटर मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। सीएससी हैड के निर्देश पर सोमवार को उपमंडल के सीएससी ऑपरेटर हिदायत, मगरू, उमरदीन, निज़ामुदीन, हन्नान, मौ. शाहिद आदि ने दुकानदारों को बताया गया की भीम बैंक और सेलर के बीच सीधा ट्रांजेक्शन होने के कारण किसी तरह का ट्रांजेक्शन चार्ज नहीं लगता। जबकि पेटीएम आपके प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर बैंकिग चार्ज लगाता है। पेटीएम और भीम एप का सबसे बड़ा अंतर ये है कि पेटीएम वॉलेट में आप अपने बैंक खाते से उसमें पैसे ट्रांसफर करते हैं। जबकि भीम एप सीधा आपके बैंक खाते से लिंक रहता है, और इसके जरिए आप सीधा पैसे भेज और ले सकते हैं।

जानकारी दी गई की भीम आपका ट्रांजेक्शन सीधे सेलर और बैंक खाते के बीच कराता है। जबकि पेटीएम आपके बैंक खाते की जानकारी अपने पास पास रखता है, और थर्ड पार्टी बनकर आपका ट्रांजैक्शन करता है। उन्होंने बताया की गूगल प्ले स्टोर से भीम एप डाउनलोड कर आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement