UP has a big role in fulfilling India big dreams: Anupriya Patel-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 28, 2021 7:55 pm
Location
Advertisement

भारत के बड़े सपनों को पूरा करने में यूपी की बड़ी भूमिका : अनुप्रिया पटेल

khaskhabar.com : बुधवार, 22 सितम्बर 2021 07:16 AM (IST)
भारत के बड़े सपनों को पूरा करने में यूपी की बड़ी भूमिका : अनुप्रिया पटेल
लखनऊ। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि भारत के बड़े सपने को पूरा करने में उत्तर प्रदेश की बड़ी भूमिका होगी। उन्होंने मंगलवार को केंद्र सरकार के वाणिज्य मंत्रालय और एमएसएमई उत्तर प्रदेश के दो दिवसीय वाणिज्य उत्सव का शुभारंभ किया। इस वाणिज्य उत्सव का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत यहां के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया जा रहा है। अनुप्रिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत का संकल्प 130 करोड़ भारतीयों के प्रयास से पूरा होगा। मंत्री ने उद्योगों के लिए भारत सरकार की नीतियों का जिक्र करते हुए कहा कि कोरोना की आपदा के बावजूद देश और यूपी का निर्यात बढ़ा है। सरकार हर जिले को एक्सपोर्ट हब बनाना चाहती है। एक जिला एक उत्पाद योजना इसे मजबूत कर रही है।

उन्होंने इस अवसर पर योगी आदित्यनाथ सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि कहा कि भारत में अब तक 739 जिलों का एक्सपोर्ट प्लान तैयार हो गया है। अब तो 2028 तक भारत सरकार का दो ट्रिलियन डालर निर्यात का लक्ष्य हो गया है। देश में कोरोना काल के बाद भी सरकार का निर्यात 67 प्रतिशत बढ़ा है। इसमें कोई शक नहीं है कि देश में ओडीओपी से निर्यात बढ़ा है। अब 31 दिसंबर से पहले निर्यातक अपनी बकाया राशि के लिए दावा करें।

पटेल ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष 2020-2021 में भारत सरकार का मर्चेडाइज एक्सपोर्ट का लक्ष्य 400 अरब डॉलर का है। 2027-2028 में हम इसे बढ़ाकर 2 ट्रिलियन डॉलर तक लेकर जाएंगे। दो ट्रिलियन डॉलर में एक ट्रिलयन डॉलर का योगदान मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट का होगा और एक ट्रिलियन डॉलर का योगदान सर्विस एक्सपोर्ट का होगा।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए भारत सरकार की तरफ से बकाया 56 हजार करोड़ रुपये से अधिक की निर्यात प्रोत्साहन राशि जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा था कि निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बेहद आवश्यक है कि हर जिले का एक ऐसा उत्पाद चुना जाए, जिसका निर्यात किया जा सके। इसी तर्ज पर उतर प्रदेश सरकार की 'एक जिला, एक उत्पाद' योजना निर्यात में काफी सराहनीय भूमिका निभा रही है।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार के एमएसएमई राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह, विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल और भारत सरकार के संयुक्त सचिव अनंत स्वरूप ने भी संबोधित किया। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement