Union minister Sadhvi Niranjan Jyoti becomes Mahamandaleshwar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 2:44 am
Location
Advertisement

कुंभ 2019 - केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति बनीं महामंडलेश्वर

khaskhabar.com : मंगलवार, 15 जनवरी 2019 12:20 PM (IST)
कुंभ 2019 -  केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति बनीं महामंडलेश्वर
अमरीश मनीष शुक्ल
प्रयागराज । प्रयागराज के कुंभ मेले में केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति महामंडलेश्वर बन गई । वह पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी की महामंडलेश्वर बनीं। वह केंद्रीय मंत्री के साथ महामंडलेश्वर का पद हासिल करने वाली देश की पहली महिला बन गई है । जबकि पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी की वह 16 वीं महिला महामंडलेश्वर बनी हैं। सोमवार को विधि विधान से अखाड़े की छावनी में ‘चादरविधि’ का कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमे वैदिक मंत्रोच्चार के बीच उन्हें महामंडलेश्वर की पदवी सौंपी गई।


गौरतलब है कि फतेहपुर से सांसद साध्वी निरंजन ज्योति केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योगराज्यमंत्री हैं। इस बार प्रयागराज का कुंभ में उन्हें महामंडलेश्वर की पदवी दिए जाने की सहमति अखाड़ा परिषद ने दी थी जिसके बाद सोमवार को साध्वी के गुरू महामण्डलेश्वर स्वामी श्री परमानन्द गिरि जी महाराज व अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरि जी महाराज ने पट्टाभिषेक कार्यक्रम सम्पन्न कराया। पुरोहितों की ओर से स्वस्ति वाचन से श्रीशुद्धि के बाद उनका पट्टाभिषेक किया गया। इस दौरान श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़ा सहित, निरंजनी अखाडा, महानिर्वाणी अखाडा के पदाधिकारियों ने निरजंन ज्योति को चादर उढाकर महामण्डलेश्वर पद से विभूषित किया।

कौन हैं साध्वी निरंजन ज्योति


साध्वी निरंजन ज्योति यूपी के फतेहपुर से सांसद हैं और मोदी सरकार में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्यमंत्री हैं। यह भाजपा की स्टार प्रचारक व हिंदूवादी फायर ब्रांड नेत्री के रूप में जानी जाती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement