UN Secretary General visits Kartarpur Sahib Gurdwara-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 5, 2020 6:21 pm
Location
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारे का दौरा किया

khaskhabar.com : मंगलवार, 18 फ़रवरी 2020 7:34 PM (IST)
संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारे का दौरा किया
करतारपुर। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को करतारपुर कॉरीडोर और करतारपुर साहिब गुरुद्वारे का दौरा किया। 'रेडियो पाकिस्तान' की रिपोर्ट के अनुसार, गुटेरेस ने करतारपुर में संवाददाताओं से कहा कि 'कॉरीडोर को खोला जाना पाकिस्तान की शांति और अंतर सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने की इच्छा का वास्तविक प्रमाण है।'

इस दौरान उनके साथ पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के संघीय मंत्री पीर नूरुल हक कादरी भी थे। गुटेरेस ने पहले करतारपुर कॉरीडोर को देखा जो भारतीय सीमा से पाकिस्तान के करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब तक श्रद्धालुओं को ले जाता है। उन्होंने इस कॉरीडोर को खोले जाने को एक अच्छा कदम बताया और कहा कि इससे धार्मिक सद्भाव को बढ़ावा मिलेगा।

इसके बाद गुटेरेस गुरुद्वारे गए जहां सिख समुदाय की धार्मिक हस्तियों ने उनका स्वागत किया। उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने गुरुद्वारे में लंगर चखा। सिख धार्मिक नेताओं ने उन्हें गुरुद्वारे के इतिहास के बारे में बताया और कहा कि यह सिख धर्म के पवित्रतम स्थानों में से एक है क्योंकि यहां सिख धर्म के संस्थापक बाबा गुरु नानक देव ने अपने जीवन के अंतिम दिन बिताए थे।

इससे पहले, लाहौर पहुंचने के बाद गुटेरेस ने एक स्कूल का दौरा किया और वहां कुछ बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई। इसके अलावा वह लाहौर यूनिवर्सिटी ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज भी गए और वहां छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने आधुनिक प्रौद्योगिकी के हिसाब से पाठ्यक्रम में सुधार की जरूरत पर जोर दिया। जलवायु परिवर्तन के खतरे और जनसंख्या नियंत्रण की आवश्यकता पर भी उन्होंने बात रखी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement