udaipur news : action will be done on the PHD searcher and supervisor in case of content of theft in PhD -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 5:39 pm
Location
Advertisement

पीएचडी में कंटेंट चोरी का हुआ तो शोधार्थी और सुपरवाइजर पर होगी ये कार्रवाई

khaskhabar.com : रविवार, 05 अगस्त 2018 10:21 AM (IST)
पीएचडी में कंटेंट चोरी का हुआ तो शोधार्थी और सुपरवाइजर पर होगी ये कार्रवाई
उदयपुर। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यूजीसी के नियमों को मंजूरी देते हुए कहा है कि अब अगर पीएचडी में कोई कंटेंट चोरी किया हुआ पाया गया तो शोधार्थी का पंजीकरण रद्द हो सकता है। ऐसा होने पर इसका खमियाजा उसके सुपरवाइजर को भी भुगतना होगा।

आपको बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने रिसर्च पेपर में प्लेजरिज्म यानी साहित्यिक चोरी के खिलाफ यूजीसी के नियमों को मंजूरी दे दी है। इसके तहत प्लेजरिज्म का दोषी पाए जाने पर कार्रवाई का प्रावधान है। अब किसी भी यूनिवर्सिटी के शोधार्थी की पीएचडी में कंटेंट चुराया हुआ मिला तो उसके पंजीकरण को रद्द कर दिया जाएगा और उसके सुपरवाइजर पर भी कार्रवाई की जाएगी। ऐसा होने पर संबंधित शिक्षक की नौकरी भी जा सकती है।
मंत्रालय ने यूजीसी के उच्चतर शिक्षा संस्थानों में अकादमिक सत्यनिष्ठा और साहित्य चोरी की रोकथाम को प्रोत्साहन, विनियम 2018 को इसी हफ्ते अधिसूचित किया था। इससे पूर्व बैठक में नियमन को मंजूरी देते हुए प्लेगेरिज्म पर सजा का प्रावधान किया था, हालांकि गत वर्ष सितंबर में यूजीसी ने नियमन जारी करते हुए पीएचडी में काॅपी को रोकने के लिए शुरुआत की थी।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement