Trump threatens China, Goods to be imported Will charge-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 14, 2018 3:30 pm
Location
Advertisement

ट्रंप ने चीन को दी धमकी, आयात होने वाले वस्तुओं पर शुल्क लगाएंगे

khaskhabar.com : शनिवार, 08 सितम्बर 2018 3:38 PM (IST)
ट्रंप ने चीन को दी धमकी, आयात होने वाले वस्तुओं पर शुल्क लगाएंगे
वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने चीन के साथ व्यापारिक युद्ध को और तेज करने के संकेत दिए हैं। ट्रंप ने चेताया कि वो चीन से आयात होने वाले लगभग सारे सामानों पर शुल्क बढ़ाने के लिए तैयार हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति चीन से आयात होने वाले 267 अरब डॉलर (करीब 19 लाख 25 हजार करोड़ रुपए) के अतिरिक्त सामानों पर भी शुल्क लगाने की धमकी दी है। वे पहले ही चीन से आयात होने वाले 200 अरब डॉलर (करीब 1 लाख 44 हजार रुपए) के सामानों पर शुल्क बढ़ाने का पहले ही ऐलान कर दिया था। चीन ने भी अमेरिका को जवाबी कार्रवाई की धमकी दी है। चीन भी अपने यहां काम कर रहीं अमेरिकी कंपनियों के खिलाफ बडा कदम उठा सकता है।

ट्रंप ने कहा कि वह चीन के खिलाफ बहुत सख्त हैं क्योंकि जरूरी है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने बताया कि जिस 200 अरब डॉलर की बात हो रही है, वे जल्द ही लागू हो जाएगी। यह इस बात पर निर्भर होगा कि उनके साथ क्या होता है। यह माना जाए कि इसके सम्बंधित चीन क्या कार्रवाई करता है। ट्रंप ने बताया कि और यह कहना मुझे पसंद तो नहीं है लेकिन अगर मैं चाहूं तो इसके अतिरिक्त 267 अरब डॉलर के सामानों पर भी जल्द शुल्क लग जाएगा। इससे समीकरण पूरी तरीके से बदल जाएंगे। ट्रंप की इस टिप्पणी के बाद अमेरिकी शेयर बाजारों में गिरावट दर्ज की गई है। डॉलर के मुकाबले चीनी मुद्रा युआन भी गिरावट हो गई। ट्रंप पहले ही 50 अरब डॉलर (करीब 36 हजार करोड़ रुपए) मूल्य के चीनी सामानों पर 25 प्रतिशत आयात शुल्क लगा दिए थे। इन सामानों में ज्यादातर औद्योगिक मशीनें, सेमीकंडक्टरों जैसे इलेक्ट्रॉनिक पाट्र्स शामिल हैं।

यह समान जिन पर टैरिफ लगाया जाएगा
200 अरब डॉलर वाली लिस्ट में कैमरे और रिकॉर्डिंग उपकरण, लगेज, हैंडबैग्स, टायर और वैक्यूम क्लीनर जैसे कंज्यूमर उत्पाद शामिल हैं, इन पर 10 से 25 प्रतिशत टैरिफ लगने हैं। अमेरिका से चीन में सबसे ज्यादा आयात होने वाले मोबाइल फोनों पर टैरिफ से अलग रखा गया है । यदि ट्रंप 267 अरब डॉलर वाली टैरिफ लिस्ट को लागू करेंगे तो वो भी मोबाइल भी टैरिफ में आ जाएंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement