tript Rajinder Singh Bajwa said, State government reduced the cost of artificial insemination of animals four times-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 23, 2020 11:01 am
Location
Advertisement

राज्य सरकार ने पशुओं के कृत्रिम गर्भदान की फीस चार गुना घटाई : तृप्त बाजवा

khaskhabar.com : सोमवार, 20 जनवरी 2020 10:39 PM (IST)
राज्य सरकार ने पशुओं के कृत्रिम गर्भदान की फीस चार गुना घटाई : तृप्त बाजवा
चंडीगढ़। पंजाब सरकार द्वारा राज्य के पशु पालकों की आय बढ़ाने, पशुओं की नसल सुधारने और दूध की पैदावार बढ़ाने हेतु ऐतिहासिक कदम उठाते हुए कृत्रिम गर्भदान की फीस में चार गुना कटौती की गई है। यह जानकारी राज्य के पशु पालन, मछली पालन एवं डेयरी विकास मंत्री स. तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा ने दी। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्धी नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है।
स. बाजवा ने बताया कि पशु पालन विभाग द्वारा भैंसों, गायों की नसल सुधार के लिए कृत्रिम गर्भदान के लिए आयात किए गए सेक्सड सीमन की कीमत 1000 रुपए से घटाकर 300 रुपए कर दी गई है।
इसके साथ ही इम्पोर्टिड एच.एफ/जर्सी सीमन की फीस 200 रुपए से घटाकर 50 रुपए, ई.टी.टी बुल के सीमन और ई.टी.टी के द्वारा जन्मे इम्पोर्टेड एंब्रीयोस वाले बुल के सीमन की कीमत 150 रुपए से घटाकर 35 रुपए और कन्वेंशनल सीमन (नॉन ई.टी.टी /नॉन इम्पोर्टेड /यूनीसेक्सड) की कीमत 75 रुपए से घटाकर 25 रुपए की गई है।
इस सम्बन्धी अधिक जानकारी देते हुए स. बाजवा ने बताया कि यह नए रेट राज्यभर में लागू हो गए हैं जिससे राज्य के पशु पालकों को हर साल करीब 10 करोड़ रुपए से अधिक की राहत मिलेगी।
मंत्री ने बताया कि पशूओं की नसल सुधार और दूध की पैदावार बढ़ाने हेतु पंजाब के पशु पालन विभाग द्वारा भारत सरकार की मुहिम ‘नेशनल ए.आई. प्रोग्राम’ के अंतर्गत हर जिले के 300 गांवों के 20,000 पशुओं में मुफ़्त कृत्रिम गर्भादान की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट पर करीब 7 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement