Tribute to martyred police personnel-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 12, 2019 1:09 am
Location
Advertisement

शहीद पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि

khaskhabar.com : सोमवार, 21 अक्टूबर 2019 2:38 PM (IST)
शहीद पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि
जयपुर। प्रदेश के महानिदेशक पुलिस भूपेंद्र सिंह ने 60 वें पुलिस शहीद दिवस समारोह के अवसर पर अमर शहीद पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने शहीदों के परिजनों के प्रति श्रद्धभाव व्यक्त किया।

राजस्थान पुलिस अकादमी में आयोजित शहीद दिवस समारोह में महानिदेशक पुलिस ने देश के सभी प्रान्तों, केन्द्र शासित प्रदेशों व अद्र्ध सैन्य बलों के 1 सितम्बर 2018 से 31 अगस्त, 2019 तक के विभिन्न संवर्ग के सभी शहीद अधिकारियों एवं कर्मचारियों के पदनाम व उनके नाम का वाचन कर उन्हें सम्मान दिया।

पुलिस सगठनों की परम्पराओं के अनुसार सबसे पहले महानिदेशक पुलिस भूपेंद्र सिंह व रिटायर्ड महानिदेशक पुलिस एम के देवराजन, महानिदेशक प्रशिक्षण राजीव दासोत व रिटायर्ड सहायक उप निरीक्षक हरदयाल सिंह, संयुक्त निदेशक आईबी के सी मीणा व सीबीआई के नवज्योति गोगोई एवं आरपीए निदेशक हेमंत प्रियदर्शी व अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अजयपाल लाम्बा ने शहीद स्थल पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

परेड में भाग ले रहे पुलिस अधिकारियों व कर्मियों ने शोक शस्त्र करके सिर झुका कर दो मिनिट का मौन धारण कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। परेड में शामिल पुलिस बैण्ड ने ’’लास्ट पोस्ट’’ व ’’राउज/रिवेली’’ की धुन बजायी। शहीद दिवस परेड में शामिल पुलिस कर्मियों ने तीन-तीन राउन्ड फायर किये।

उल्लेखनीय है कि 21 अक्टूबर 1959 को सी.आर.पी.एफ. के पुलिस अधिकारी श्री करम सिंह के नेतृत्व में 20 जवानों की पुलिस टोली पर हॉट स्पि्रंग्स, लद्दाख में 16,000 फीट की ऊँचाई पर विषम परिस्थितियों में गश्त के दौरान चीन की सेना द्वारा घात लगाकर हमला किया गया। इस आक्रमण में पुलिस के 10 जवान वीर गति को प्राप्त हुए। इन वीरों के बलिदान को स्मरण करने व उनसे प्रेरणा ग्रहण करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर को अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए शहीद हुए पुलिस के शूरवीरों की स्मृति में सम्पूर्ण देश में पुलिस शहीद दिवस मनाया जाता है।


रक्तदान शिविर का आयोजन

पुलिस शहीद दिवस के अवसर पर राजस्थान पुलिस अकादमी के पार्वती हॉस्टल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। महानिदेशक पुलिस भूपेंद्र सिंह एवं महानिदेशक प्रशिक्षण राजीव दासोत सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने रक्तदान शिविर में जाकर रक्तदान कर रहे पुलिस कर्मियों का उत्साह बढ़ाया। इस अवसर पर 300 से अधिक पुलिसकर्मियों ने रक्तदान किया।

महानिदेशक पुलिस भूपेंद्र सिंह ने त्रिमूर्ति सर्किल स्थित शहीद स्मारक पर पहुॅच कर वीर शहीदों को पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement