Travelers from South Africa, Botswana, Hong Kong will be quarantined in Lucknow -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 27, 2022 8:19 pm
Location
Advertisement

लखनऊ में दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, हांगकांग के यात्रियों को किया जाएगा क्वारंटीन

khaskhabar.com : रविवार, 28 नवम्बर 2021 10:02 AM (IST)
लखनऊ में दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, हांगकांग के यात्रियों को किया जाएगा क्वारंटीन
लखनऊ । दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग से लखनऊ आने वाले यात्रियों को कोरोना वायरस के नए ओमीक्रोन वैरिएंट के खिलाफ एहतियात के तौर पर 10 दिनों के लिए होम आइसोलेशन में जाना होगा। यह लखनऊ के उन लोगों पर भी लागू होगा जो इन देशों की यात्रा से लौट रहे हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमीक्रोन वेरिएंट (बी.1.1.529) को 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' करार किया है।

शनिवार को इमिग्रेशन और एयरपोर्ट हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के साथ बैठक करने वाले मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ मनोज अग्रवाल ने कहा, "सभी विदेशी यात्रियों का हवाई अड्डे पर ही आरटी-पीसीआर के माध्यम से टेस्ट किया जाएगा।"

इन देशों के यात्रियों को 10-दिवसीय होम-आइसोलेशन नियम का पालन करना होगा, भले ही वे हवाई अड्डे पर कोरोना के लिए निगेटिव परीक्षण करते हों। देशों के यात्रियों का इन तीनों के अलावा पॉजिटिव टेस्ट करने पर ही घर पर खुद को क्वारंटीन करना होगा।

स्वास्थ्य विभाग की टीमें और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र यह पता लगाने के लिए औचक निरीक्षण करेंगे कि ये लोग आइसोलेशन नियमों का पालन कर रहे हैं या नहीं। सीएमओ ने कहा कि इन लोगों को दस दिनों तक रोजाना फोन करके उनकी स्थिति की जांच की जाएगी।

इस बीच, लखनऊ में बीते 24 घंटे में तीन और संक्रमितों के ठीक होने के साथ सक्रिय कोरोना मामलों की संख्या घटकर 11 हो गई है। सिर्फ एक नया कोरोना मामला सामने आया है।

रविवार को जिले भर में विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग 135 टीकाकरण केंद्रों में 240 बूथ बनाएगा। इनमें 10 जिला अस्पताल, 19 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 18 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 88 विशेष शिविर शामिल हैं। ग्रामीण क्षेत्रों पर विशेष फोकस रहेगा।

सीएमओ डॉ मनोज अग्रवाल ने कहा, "लोग टीकाकरण के लिए सरकारी मान्यता प्राप्त फोटो आईडी के साथ आसानी से आ सकते हैं।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement