Tourism station to be built in Ayodhya, land is being inspected-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:11 pm
Location
Advertisement

अयोध्या में बनेगा पर्यटन थाना, जमीनों का हो रहा मुआयना

khaskhabar.com : गुरुवार, 14 नवम्बर 2019 8:53 PM (IST)
अयोध्या में बनेगा पर्यटन थाना, जमीनों का हो रहा मुआयना
अयोध्या। देश की सर्वोच्च अदालत से रामजन्मभूमि विवाद पर आए फैसले के बाद से अयोध्या का कायाकल्प बनाने की दिशा में प्रयास तेज हो गए हैं। पर्यटन के क्षेत्र में अयोध्या को वैश्विक स्तर पर विषिष्ट पहचान दिलाने की दिशा में काम हो रहा है। जिले में पर्यटक थाने खोले जाने की दिशा में काम शुरू हो गया है, इसे लेकर तेजी से भूमि का सर्वे शुरू है। पर्यटन थाने बनाने के लिए अभी जगह फिलहाल फाइनल नहीं हुई है, लेकिन प्रशासन की ओर से कसरत शुरू कर दी गई है। बुधवार को एसडीएम सदर आयुश चौधरी व क्षेत्राधिकारी-भवन अरविंद चौरसिया ने प्रस्तावित जमीन का मौका मुआयना किया। फिलहाल अब शासन से प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने का इंतजार है।

जिलाधिकारी अनुज झा ने कहा कि अभी इस बारे में कोई रूपरेखा बनी नहीं है, लेकिन बनने के बाद जनता के सामने लाया जाएगा। अभी इस पर बहुत काम होना है। अभी तो जगह देखी जा रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही धर्मनगरी में पर्यटक थाना अस्तित्व में आ जाएगा।

थाना बनाने के लिए अयोध्या स्थित बैकुंठ धाम, साकेत पेट्रोल पम्प व रामघाट हाल्ट के आसपास स्थित जमीनों का निरीक्षण किया जा चुका है। लेकिन अभी फाइनल कुछ भी नहीं हुआ है।

अफसरों ने इन जमीनों में से एक पर स्थापित होने वाले पर्यटक थाना की आवश्यकता व उपयोगिता पर गहन मंथन व मंत्रणा की। सुविधाओं की हकीकत को समझा। फिलहाल तीन जमीनों में से एक के चयन पर मुहर लगना अभी बाकी है। सीओ चौरसिया ने बताया कि जमीनों के चयन का प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।

उन्होंने बताया कि पर्यटक थाने के लिए सरकारी जमीन मिली तो ठीक है, अन्यथा पेट्रोल पम्प के पास भूमि का अधिग्रहण कर पर्यटक थाने के निर्माण का कार्य शुरू कराया जाएगा।

-- आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement