Tips to relieve Moradabad range policemen-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 16, 2019 4:33 pm
Location
Advertisement

मुरादाबाद रेंज के पुलिसकर्मियों को तनावमुक्ति के दिए टिप्स

khaskhabar.com : सोमवार, 23 सितम्बर 2019 8:00 PM (IST)
मुरादाबाद रेंज के पुलिसकर्मियों को तनावमुक्ति के दिए टिप्स
मुरादाबाद। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद शहर के पुलिस थानों ने पुलिस कर्मियों की व्यक्तिगत और पेशेवर समस्याओं को सुलझाने के उद्देश्य से एक 'खुशी कार्यशाला' (हैप्पीनेस वर्कशॉप) का आयोजन किया। इस कार्यशाला का आयोजन हाल ही में आत्महत्या करने वाले पुलिस कर्मियों की संख्या में हुई बढ़ोतरी के बाद जागरूकता लाने के लिए किया गया।

मुरादाबाद रेंज के इंस्पेक्टर-जनरल (आईजी) रमित शर्मा ने कहा, "एक पुलिसकर्मी के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए यह बहुत आवश्यक है कि वह एक अच्छी स्थिति में तनाव मुक्त रहे। जब एक पुलिसकर्मी खुद हंसमुख और शांत होगा, तभी वह संकट के समय उनसे संपर्क करने वाले लोगों की सही ढंग से मदद कर पाएंगे। इस कारण को ध्यान में रखते हुए, हमने खुशी कार्यशालाओं का आयोजन किया है, जहां विशेषज्ञों ने पुलिसकर्मियों की भलाई और खुश रहने से संबंधित टिप्स दिए।"

हाल ही में आयोजित इस कार्यशाला में 190 पुलिस अधिकारियों ने भाग लिया। इनमें मुरादाबाद रेंज के अंतर्गत आने वाले पांच जिलों से एएसपी, सर्किल ऑफिसर, स्टेशन हाउस ऑफिसर, सब-इंस्पेक्टर,कांस्टेबल व अन्य कर्मी शामिल रहे।

कार्यशाला में काउंसलिंग विशेषज्ञ के तौर पर रूचि कपूर ने पुलिसकर्मियों को संबोधित किया।

आईजी शर्मा का मानना है कि इस कार्यशाला के बेहतर परिणाम निकलेंगे और एक बार यह पायलट प्रोजेक्ट सफल होता है तो फिर वह अन्य जिलों में भी इसे लागू करने की सिफारिश करेंगे।

कार्यशाला में पुलिस कर्मियों के साथ हर दिन आने वाली कठिनाइयों के बारे में खुलकर बातचीत की गई और इनके समाधान के लिए विचार-विमर्श भी हुआ।

इस दौरान कपूर ने पुलिस को सबसे पहले मतभेदों को सुलझाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा। उन्होंने पुलिसकर्मियों को विभिन्न परिस्थितियों में शांत रहने का मंत्र दिया।

पुलिसकर्मियों को तनाव से मुक्ति के लिए ध्यान लगाने का अभ्यास करने को भी कहा गया।

इसके साथ ही एक निजी विश्वविद्यालय में शारीरिक प्रशिक्षक मनु मिश्रा ने उन्हें बताया कि वह कैसे खुद को फिट रख सकते हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement