Through all the schemes ensuring all-round development of the state said shandil-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 8:22 am
Location
Advertisement

विभिन्न योजनाओं के माध्यम से राज्य का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित: डॉ.शांडिल

khaskhabar.com : शनिवार, 18 मार्च 2017 3:41 PM (IST)
विभिन्न योजनाओं के माध्यम से राज्य का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित: डॉ.शांडिल
सोलन। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने गत चार वर्षों में विभिन्न नवीन योजनाओं के माध्यम से राज्य का चंहुमुखी विकास सुनिश्चित बनाया है। डॉ. शांडिल गत सांय सोलन विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कण्डाघाट उपमण्डल की ग्राम पंचायत मही के भगाश में लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।

डॉ. शांडिल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने गत चार वर्षों में समाज के सभी वर्गों का कल्याण सुनिश्चित बनाया है। इस अवधि में विशेषकर शिक्षित बेरोजगार युवाओं के उत्थान की दिशा में नवीन प्रयास किए हैं। बेरोजगारों को स्थाई रोजगार एवं स्वरोजगार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से महत्वाकांक्षी कौशल विकास भत्ता योजना आरम्भ की गई। इस योजना के तहत जहां पात्र युवाओं को प्रतिमाह कौशल विकास भत्ते के रूप में एक हजार रुपये प्रदान किए जा रहे हैं वहीं दिव्यांग युवाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह कौशल विकास भत्ता प्रदान किया जा रहा है। युवाओं को उनके घरों के समीप ही कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इससे जहां एक ओर प्रदेश में स्थापित उद्योगों को कुशल श्रमशक्ति एवं तकनीकी रूप से दक्ष युवा उपलब्ध हो रहे हैं वहीं युवा स्वरोजगार की दिशा में भी आगे बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सोलन ज़िले में गत चार वर्षों में महत्त्वाकांक्षी कौशल विकास योजना के तहत लगभग 7 करोड़ 8 लाख रुपये खर्च कर 9 हजार 539 बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षित किया गया। प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम स्थापित किया है ताकि युवाओं को रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके।

डॉ. शांडिल ने इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि कण्डाघाट से बघाश ग्राम तक सड़क के स्तरोन्यन के लिए सर्वेक्षण किया जाए। उन्होंने इस सड़क को स्तरोन्नत करने के लिए डेढ़ लाख रुपये उपलब्ध करवाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बघाश में महिला मण्डल भवन का विस्तार किया जाएगा। उन्होंने इस कार्य के लिए खण्ड विकास अधिकारी को प्राकलन तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यहां खेल मैदान को भी स्तरोन्नत किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि स्थानीय स्तर की विभिन्न समस्याओं को निर्धारित समयावधि में सुलझाया जाए।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement