This green building in Jaipur combats Covid waves with Indian Vastu standards -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 6:07 pm
Location
Advertisement

जयपुर की इस ग्रीन बिल्डिंग ने भारतीय वास्तु मानकों के साथ कोविड तरंगों का मुकाबला किया

khaskhabar.com : शनिवार, 31 जुलाई 2021 10:25 AM (IST)
जयपुर की इस ग्रीन बिल्डिंग ने भारतीय वास्तु मानकों के साथ कोविड तरंगों का मुकाबला किया
जयपुर । क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि भारतीय स्थापत्य के नियमों का पालन करते हुए सूरज की रोशनी और खुले आंगन के साथ बनी एक विशाल हरी-भरी इमारत ने कोविड वायरस को अपनी परिधि में घुसने से रोक दिया? यह अविश्वसनीय लग सकता है, लेकिन अन्य कर्मचारियों के अलावा सुविधा में काम करने वाले लगभग 200 कारीगर इस सुविधा में नियमित रूप से काम करने के बावजूद कोरोनावायरस की पहली और दूसरी लहरों का शिकार होने से बच गए, क्योंकि उनके पास एक विशाल कार्यस्थल था जो उन्हें स्वाभाविक रूप से सामाजिक दूरियों के मानदंडों का पालन करने की अनुमति देता था।

एकेएफडी स्टोरेय के संस्थापक आयुष कासलीवाल के स्वामित्व और डिजाइन की गई इस ग्रीन बिल्डिंग का उद्घाटन पिछले साल कोविड से कुछ महीने पहले किया गया था।

उस समय कोई नहीं जानता था कि एक वायरस दहशत पैदा कर सकता है। महामारी ने कठिन समय लाया लेकिन रेगिस्तानी राज्य में अपनी तरह की पहली हरित डिजाइन निर्माण सुविधा बनाने के विचार ने ऐसा लगता है, हम सभी को भयानक तबाही का सामना करने से बचा लिया। आयुष की पत्नी गीतांजलि कासलीवाल कहती हैं, जो एक वास्तुकार और अनंतया की सह-संस्थापक भी हैं, जिन्होंने कई बार संयुक्त राष्ट्र का उत्कृष्टता प्रमाणपत्र जीता है।

वह कहती हैं कि उचित वेंटिलेशन के साथ पर्याप्त प्राकृतिक धूप ने उन्हें स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए चमत्कार किया।

अंतरराष्ट्रीय ख्याति के डिजाइनर आयुष कासलीवाल ने कहा, फर्नीचर निर्माण के लिए आवश्यक बड़े फैलाव वाले क्षेत्रों को बनाने के विपरीत, हमने इमारत के कार्बन पदचिह्न् को कम करने के लिए एक कुशल और विशाल कार्यक्षेत्र तैयार किया है, आयुष ने अपनी अनूठी डिजाइनिंग के लिए कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं। वह समकालीन डिजाइन संवेदनशीलता के साथ सदियों की शिल्प कौशल को जोड़ने के लिए जाने जाते हैं।

दिल्ली हवाई अड्डे पर मुद्रा स्थापना उनके द्वारा लिखी गई एक सुंदर डिजाइन कहानी की बात करती है।

कासलीवाल ने आईएएनएस को बताया कि यह कम कार्बन फुटप्रिंट के साथ एक विशाल और कुशल कार्यक्षेत्र है जिसमें खुलेपन को बनाए रखते हुए हवा के उत्कृष्ट संचलन को बनाने के लिए उपलब्ध फर्श क्षेत्र को कम कर दिया गया है। संरचना दिन के उजाले में महत्वपूर्ण बचत की अनुमति देती है जिससे गर्मी का प्रभाव कम होता है।

उनकी पत्नी गीतांजलि कहती हैं, "हमने डिजाइनिंग की पारंपरिक भारतीय प्रणाली का पालन किया है जिसमें एक आंगन जरूरी था। साथ ही, सभी पारंपरिक संरचनाओं में गर्मी फैलाने के लिए केंद्र में एक खुली योजना होती है। इन संरचनाओं में उचित वेंटिलेशन पवित्र था। प्रकाश और हवा का मुक्त प्रवाह सुनिश्चित करें। वर्षा जल संग्रह भी एक पारंपरिक भारतीय प्रथा है जिसे हमने इस भवन में लागू किया है।"

वह कहती हैं, "हमने 35 फीट की एक इमारत की ऊंचाई बनाए रखी और जमीन पर और अधिक हरी जगह बनाने के लिए जमीन पर इसके कवरेज को कम कर दिया।"

चारों ओर इतने खुलेपन के साथ, सभी कारीगर और कर्मचारी अपने स्वयं के विशाल कार्यस्थानों में स्वतंत्र रूप से काम कर रहे हैं, प्राकृतिक सामाजिक दूरी बनाए रखते हैं और इसलिए सुविधा में वायरस को प्रसारित करने से बचाते हैं।

राज्य में अपनी तरह की यह पहली सुविधा स्थायी जल प्रबंधन का अनुसरण करती है जिसके तहत वर्षा जल को बड़े भूमिगत जल टैंकों में एकत्र किया जाता है। यह एक नए सीवेज उपचार संयंत्र के साथ संयोजन में अपनी पानी की आवश्यकताओं में अंतरिक्ष शुद्ध तटस्थ बना दिया है।

कड़ाके की धूप से गर्मी के प्रभाव को रोकने के लिए निश्चित लौवर वाले पश्चिमी तरफ स्ट्रिप खिड़कियों के साथ वेंटिलेशन भी अलग है। नियंत्रित वायु प्रवाह के लिए सीढ़ी में स्वदेशी टेराकोटा जालियों का उपयोग किया गया है।

साइड स्लिट्स के साथ एक बड़ा एट्रियम स्थापित किया गया है जो वायु परिसंचरण में मदद करने वाले प्राकृतिक प्रकाश के साथ अंतरिक्ष को भरने में मदद करता है। साइड पर वेंट गर्म हवा को बाहर निकलने में मदद करते हैं जिससे कूलिंग लोड कम होता है। कासलीवाल का कहना है कि समग्र पारिस्थितिक रूप से जिम्मेदार और टिकाऊ समाधान के लिए अपशिष्ट सामग्री का उपयोग और पुराने फर्नीचर सिस्टम को फिर से लागू किया गया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement