The rituals of dance given to small children of Rishi clan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 29, 2022 6:51 am
Location
Advertisement

ऋषि कुल के छोटे छोटे बच्चों को दिए नृत्य के संस्कार

khaskhabar.com : गुरुवार, 28 अप्रैल 2022 11:58 AM (IST)
ऋषि कुल के छोटे छोटे बच्चों को दिए नृत्य के संस्कार
जयपुर। शैक्षणिक अध्ययन में लगे ऋषि कुल के 6 से 18 साल तक के बच्चों को नृत्य के संस्कार देने के लिए बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में शहर की युवा नृत्यांगना रूपाली गौड़ और ऐशनी गौड़ के कथक नृत्य का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर दोनों नृत्यांगनाओं ने नृत्य गुरू पं. भंवर लाल राव और पं. राजेन्द्र राव के निर्देशन में कथक के जयपुर घराने के नृत्य की बानगी पेश की।
ऐशनी गौड़ ने इस मौके पर ‘पधारो म्हारे देस’ गीत पर कथक आधारित नृत्य किया जबकि रूपाली गौड़ ने कथक के पारम्परिक नृत्य का प्रदर्शन किया। कलाकारों के साथ तबले और पढ़ंत पर पं. राजेन्द्र राव और हारमोनियम व पढ़ंत पर पं. भंवर लाल राव ने संगत की।
राज्य महिला आयोग की पूर्व अध्यक्षा सुमन शर्मा समारोह की मुख्य अतिथि थीं। इस मौके पर युवा कोरियाग्राफर विक्रम राव भी मौजूद थे। सुमन शर्मा ने ऋषिकुल विजय स्कूल की इस पहल की सराहना की एवम विद्यालय परिवार को पढ़ाई के साथ साथ खेल और अब संगीत के क्षेत्र में आगे बढ़ने पर बधाई दी। इस मौके पर श्रीमति दुर्गा शर्मा एवं अनामिका शर्मा ने भारतीय संस्कृति में संगीत के महत्व को समझाते हुए विद्यार्थियों को दैनिक जीवन में अच्छी आदतें अपनाने पर जोर दिया।
कार्यक्रम के अंत में ऋषिकुल विजय स्कूल के संस्थापक अमित भार्गव एवम निदेशिका श्रीमती प्रियंका भार्गव ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन स्कूल के विद्यार्थियों सोहम, नव्या तथा अध्यापिका अंजना अरोरा ने किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement