The Punjab Government is committed to uplift the level of education - O.P. Soni-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 8, 2020 7:43 am
Location
Advertisement

शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने के लिए पंजाब सरकार वचनबद्घ है- ओ.पी. सोनी

khaskhabar.com : शुक्रवार, 11 मई 2018 8:25 PM (IST)
शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने के लिए पंजाब सरकार वचनबद्घ है- ओ.पी. सोनी
होशियारपुर। पंजाब के शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी ने कहा कि पंजाब सरकार शिक्षा का स्तर उपर उठाने के लिए वचनबद्घ है तथा शिक्षा विभाग में कमियों को जल्दी सुधारने के प्रयास किए जाएंगे, ताकि पंजाब की शिक्षा प्रणाली देश में मोहरी रोल अदा कर सकें। वे आज समर्पण प्रौजेक्ट के तहत करवाए गए पहले जिला स्तरीय समारोह दौरान संबोधन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मु यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई वाली पंजाब सरकार शिक्षा के मियार को ऊंचा उठाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी।


शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिला होशियारपुर में शुरु किया गया समर्पण प्रौजेक्ट एक प्रशंसनीय प्रयास है तथा पूरे पंजाब में ऐसे प्रयासों की बेहद आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि संयुक्त प्रयासों से ही शिक्षा का स्तर और उपर उठाया जा सकता है तथा मौजूदा शिक्षा प्रणाली को समय के स्तर का बनाया जा सकता है। उन्होंने पंजाब सरकार की ओर से भी समर्पण में योगदान डालने की घोष्णा करते हुए कहा कि जितना दान जिले में एकत्रित किया जाएगा उतना दान ही पंजाब सरकार की ओर से दिया जाएगा। उन्होंने समर्पण के लिए पांच लाख रुपये का दान करते हुए खुद भी समर्पण की मैंबरशिप हासिल की।


ओ.पी सोनी ने कहा कि वे जल्द ही राज्य के स्कूलों का दौरा करेंगे तथा जिन स्कूलों में जो भी कभी पाई गई उन स्कूलों में कार्रवाई करने के अलावा बढिय़ा कारगुजारी वाले अध्यापकों को प्रशंसा पत्र भी दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अध्यापक अपने बच्चों की तरह ही स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को पढ़ाए, ताकि वे नेक इंसान बनने के साथ साथ उच्च पद भी प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि अध्यापक का रुतबा गुरु के समान है तथा इस रुतबे को बरकरार रखने के लिए अध्यापक विद्यार्थियों को सही दिशा प्रदान कर सकते है। उन्होंने कहा कि अध्यापक मेहनती होगा तभी बच्चों को बढिय़ा शिक्षा प्रदान की जा सकती है। उन्होंने कहा कि मौजूदा तौर पर एक अच्छी शिक्षा की आवश्यकता है तथा इस लिए जहां पंजाब सरकार गंभीर है वहां अध्यापकों को भी अपना फर्ज समझते हुए तनदेही तथा मेहनत से इस में योगदान डालना चाहिए।


समारोह दौरान संबोधन करते हुए उद्ययोग तथा वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि डिप्टी कमिश्नर होशियारपुर तथा जिले के शिक्षा विभाग का यह प्रयास अपने आप में एक निवेकला प्रयास है। उन्होंने कहा कि समर्पण एक नई सोच है, जिस को प्रत्येक व्यक्ति की ओर से अपना कर समाज सेवा में योगदान डाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि मु यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई वाली पंजाब सरकार की ओर से सेहत तथा शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है ताकि बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ साथ राज्य निवासियों को बढिय़ा सेहत सहुलियतें भी प्रदान की जा सकें। उन्होंने कहा कि समर्पण जैसे प्रयास ही सच्ची समाज सेवा है जिस में प्रत्येक व्यक्ति की शमुलियत बहुत जरुरी है।


इस से पहले डिप्टी कमिश्नर विपुल उज्जवल ने संबोधित करते हुए कहा कि जिले के शिक्षा विभाग की अगुवाई में समर्पण के तहित करीब 17 हजार दानी सज्जनों को सदस्य बनाया गया है। उन्होंने कहा कि दानी सज्जणों की ओर से एक दिन के एक रुपये क हिसाब से किए दान के चलते करीब 60 लाख रुपये इकट्ठे हो गए है। उन्होंने कहा कि इस दान से सरकारी स्कूलों में बुनियादी सहुलियते प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि जहां सब से पहले स्कूलों में डैस्क प्रदान किए जाएंगे वहीं आरओ•ा, पंखे, ग्रीन बोर्ड, मेन गेट, फस्ट ऐड बाक्स भी प्रदान किए जाएंगे।


समागम दौरान शिक्षा मंत्री ओ.पी.सोनी की ओर से स्कूलों में समर्पण के तहित दिया जाने वाले सामान रस्मी तौर पर जिला शिक्षा अफसरों को सौंपा गया है। उन्होंने दसवीं कक्षा में मैरिट में आने वाले सरकारी स्कूलों के 9 तथा 12वीं कक्षा के एक विद्यार्थी को स मानित भी किया गया। इस के अलावा राज्य स्तरीय क्षेत्र में योगदान डालने के लिए दिव्यांग बच्चों को भी स मानित किया गया। समागम में सेठ नरेश अग्रवाल तथा सेठ सतीश अग्रवाल की ओर से दो लाख रुपये भी समर्पण तहित दान देने की घोष्णा की गई है।


इस मौके हलका विधायक रजनीश कुमार बब्बी, अरुण कुमार डोगरा, डा. राज कुमार, एसएसपी जे.एलनचेलियन, एडिशनल डिप्टी कमिश्नर (ज) अनुपम कलेर, यूथ कांग्रेस के पंजाब प्रधान अमरप्रीत सिंह लाली, जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी मोहन सिंह लेहल, जिला शिक्षा अफसर (एली.) संजीव कुमार गौतम, उप जिला शिक्षा अफसर धीरज वशिष्ट, स्टेट अवार्डी अध्यापक दीपक वशिष्ट, डा.अनुप, प्रिंसीपल डी.ए.वी. बीएड कालेज शाम सुंदर शर्मा के अलावा सुमेश सोनी, नवप्रीत रहल, रमन कपूर सहित भारी संख्या में अध्यापक सहित अन्य सदस्य भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement