The pilot will not be left behind even if the blood had to be instigated for the complete debt forgiveness of the farmers.-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 5:03 am
Location
Advertisement

किसानों की सम्पूर्ण कर्ज माफी के लिए खून भी टपकाना पड़ा तो भी पीछे नहीं हटेंगे- पायलट

khaskhabar.com : शुक्रवार, 06 अक्टूबर 2017 6:26 PM (IST)
किसानों की सम्पूर्ण कर्ज माफी के लिए खून भी टपकाना पड़ा तो भी पीछे नहीं हटेंगे- पायलट
झालावाड़। जब अन्याय चरम पर होता है तब न्याय की गुहार लगानी पड़ती है, कांग्रेस की किसान न्याय पदयात्रा ने हाड़ौती संभाग में किसानों के अधिकारों की अलख जगाई है जो पूरे प्रदेश के किसानों की आवाज बनकर निरंकुश भाजपा सरकार को चुनावों के दौरान किए गए वादे याद दिलाकर उनका अधिकार दिलवाने की कांग्रेस पार्टी की मुहिम है। उक्त विचार राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने शुक्रवार को झालावाड़ जिले के राधारमण स्टेडियम में विशाल किसान सभा को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए।

पायलट ने उपस्थित किसानों से पूछा कि सम्पूर्ण ऋण माफी होनी चाहिए कि नहीं, तब वहाँ उपस्थित किसानों ने बुलन्द आवाज में पायलट का समर्थन कर अपने अधिकारों की माँग रखी। उन्होंने कहा कि 80 से ज्यादा किसान कर्जे में डूबने के कारण आत्महत्या कर चुके है परन्तु मुख्यमंत्री या भाजपा सरकार के किसी भी मंत्री ने उनके परिजनों को सहायता देना तो दूर उनके आँसू पोंछने तक का कष्ट नहीं उठाया। उन्होंने कहा कि हमने यह 100 कि.मी. की पदयात्रा वादाखिलाफी कर रही भाजपा सरकार को उसकी जिम्मेदारी याद दिलाने के लिए निकाली है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने किसानों से जो वादे किए थे उस आधार पर किसानों ने भाजपा को सत्ता दी, परन्तु सत्ता पर काबिज होने के बाद भाजपा ने प्रदेश की जनता को उसके हाल पर छोड़ दिया। उन्होंने कहा कि आपदा से परेशान किसान जब सरकार से उम्मीद लगा रहा था तब सरकार ने उसकी सुध नहीं ली और फसल बर्बाद होने से पूरी तरह से आर्थिक रूप से टूटे किसानों ने नाउम्मदी के कारण अपना जीवन समाप्त कर लिया।

उन्होंने कहा कि हमने सरकार के सामने किसानों के लिए प्रमुख तीन माँगें रखी है जिन्हें सरकार को हर हाल में पूरा करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण कर्ज माफी के साथ ही लागत पर 50 प्रतिशत मुनाफा देने और न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों की ऊपज को सरकारी स्तर पर खरीद की व्यवस्था करना मुख्य है। उन्होंने कहा कि उत्तरप्रदेश एवं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री दोनों ही भाजपा से है और प्रदेश की मुख्यमंत्री भी भाजपा की है तो फिर क्या वजह है कि राजस्थान के किसानों के कर्जे माफ नहीं किए जा रहे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों की माँगों को लम्बित रखने के लिए कमेटी का गठन किया है जिससे साफ जाहिर होता है कि सरकार की नीयत में खोट है। उन्होंने कहा कि जब हम 100 कि.मी. का सफर तय कर रहे थे तब से किसानों में उत्साह बढ़ा है और जो किसान चिलचिलाती धूप में हमारे पसीने देखकर हमें पानी पिला रहे थे उनकी पुलिस फोटो उतार रही थी और सत्ता में बैठे भाजपा के लोगों तक सूचना भेज रही थी ताकि उस किसान को चिह्नित कर भविष्य में परेशान किया जा सके। उन्होंने कहा कि यह कितनी बड़ी विडम्बना है कि पुलिस को अपराध को नियंत्रित करवाने के निर्देश देने की जगह पूरी गरिमा के साथ निकाली जा रही पदयात्रा की जासूसी के लिए लगाया गया। उन्होंने कहा कि सरकार में बैठे भाजपा के नेता किसानों के दुरूख, दर्द को सुनने की जगह किसान न्याय पदयात्रा को लेकर इतने विचलित है कि गत् चार दिनों में अनेकों नेताओं को सरकार ने हाड़ौती सम्भाग में भेज दिया और उनके द्वारा अनर्गल बयानबाजी करवायी जा रही है जो भाजपा सरकार की बौखलाहट का परिचायक है।

पायलट ने कहा कि एनडीए सरकार ने पूंजीपतियों के दो लाख करोड़ रुपये माफ किए है उसके लिए कभी कोई कमेटी नहीं बनायी लेकिन किसानों के कर्जे माफ करने के लिए बहाने ढूँढे जा रहे है। श्री पायलट ने मंच से भाजपा सरकार को ललकारते हुए कहा कि किसानों के लिए अभी तो सिर्फ पसीना टपकाया है जरूरत पडने पर खून टपकाने में भी पीछे नहीं रहेंगे, हम किसानों का सम्पूर्ण कर्ज माफ करवाकर ही चैन से बैठेंगे।

सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी अविनाश पाण्डे ने कहा कि पायलट के नेतृत्व में निकली यह किसान न्याय पदयात्रा हाड़ौती क्षेत्र तक ही सीमित नहीं है इस पदयात्रा ने पूरे प्रदेश के किसानों का हौंसला बढ़ाया है और निराशा से बाहर आने के लिए सम्बल प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि मैं कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गाँधी व उपाध्यक्ष राहुल गाँधी के प्रतिनिधि के रूप में हाड़ौती सम्भाग में आयोजित किसान न्याय पदयात्रा के समापन पर इसकी सफलता के लिए आप सभी को बधाई देता हूँ जिस उद्देश्य को लेकर यह यात्रा निकाली गई उसका सीधा फायदा प्रदेश के लाखों किसानों को मिलेगा, जिनकी अनदेखी कर भाजपा सरकार ने बदहाल कर रखा है। उन्होंने कहा कि किसान की खुशहाली से ही राष्ट्र खुशहाल होता है परन्तु केन्द्र व राज्य की भाजपा सरकार ने किसानों की जिस तरह से अनदेखी की है उससे साबित होता है कि सरकार को अन्नदाता की कोई कद्र नहीं है। उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार के राज में लाखों करोड़ो रुपये का दाल घोटाला सामने आया है, प्रदेश में हुई बम्पर पैदावार के बावजूद दाल आयात कर सरकार ने किसानों को कर्जे में डूबो दिया है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में आज किसान आंदोलन कर रहे है परन्तु सरकार उनकी कोई सुनवाई नहीं कर रही जिससे आहत होकर किसान देश की राजधानी तक कूच करने के लिए मजबूर हो गए है। उन्होंने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि कांग्रेस पार्टी का यह संघर्ष रंग लाएगा और सरकार को किसानों का कर्जा माफ करने के लिए मजबूर करेगा।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement