the Philippine president, the death squad allegations and a brutal drugs war -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 16, 2018 8:17 pm
Location
Advertisement

जब इस देश ने ऐसे लोगों को मारने के लिए रखा था ईनाम, जानिए क्यों!

khaskhabar.com : रविवार, 09 सितम्बर 2018 7:43 PM (IST)
जब इस देश ने ऐसे लोगों को मारने के लिए रखा था ईनाम, जानिए क्यों!
मनीला। दुनिया के तमाम देशों की अपेक्षा फिलीपींस में ड्रग्स का कारोबार करना खतरे से खाली नहीं हैं। क्योंकि यहां पर रोड्रिगो दुतर्ते ने राष्ट्रपति बनने के बाद ड्रग्स माफियाओं के लिए नियम और सजा इतनी कठोर कर दी थीं कि इस अपराध में लिप्त लोग अपनी मर्जी से ही पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर रहे थे। फिलीपींस में इन ड्रग्स माफियाओं के लिए एक अजीबोगरीब कानून भी बना था, जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे।

दरअसल, यहां पर राष्ट्रपति दुतेर्ते ने पुलिस के साथ-साथ आम लोगों को खुली छूट दे रखी थी कि वह ड्रग्स माफियाओं को जान से मार सकते हैं। इस नियम के लागू होने के बाद हर जगह ड्रग माफियाओं के शव पड़े दिखते रहते थे। यही नहीं आपको यह जानकर हैरानी भी होगी कि यहां पर ड्रग माफियाओं को जान से मारने के लिए आम लोगों को 100 डॉलर का इनाम भी दिया जाता था।

इसका मतलब यह था कि एक ड्रग माफिया को मारने पर (भारतीय करेंसी) 7000 हजार रुपए मिलते थे। इस नियम के डर से फिलीपींस में लगभग 70 हजार ड्रग माफियाओं ने इस धंधे को छोड़ दिया था और पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया था।

हालांकि रोड्रिगो के इस कदम को यूनाइटेड नेशन ने मानवाधिकार का हनन बताया था। लेकिन फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने अपने देश से ड्रग्स के धंधे को पूरी तरह से खत्म करने का फैसला लिया था और इसके काफी सकारात्मक परिणाम भी दिखे थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement