The people of the metropolis will also taste the taste of raspberry litchi of Muzaffarpur in Bihar.-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 1, 2022 7:05 am
Location
Advertisement

महानगर के लोग भी अब चखेंगे बिहार के मुजफ्फरपुर की रसभरी लीची का स्वाद

khaskhabar.com : गुरुवार, 19 मई 2022 6:42 PM (IST)
महानगर के लोग भी अब चखेंगे बिहार के मुजफ्फरपुर की रसभरी लीची का स्वाद
मुजफ्फरपुर। मुजफ्फरपुर की रसभरी शाही लीची का स्वाद अब केवल बिहार के लोग ही नहीं चखेंगे, बल्कि कई राज्यों के लोग भी इसका लुत्फ उठाएंगे। बिहार की लीची अब हवाई जहाज से महानगरों तक पहुंचेगी। बिहार की लीची दरभंगा एयरपोर्ट से स्पाइसजेट के माध्यम से 20 मई से वाया दरभंगा दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और अहमदाबाद भेजने के लिए शुरूआत की जाएगी।

एयर कंपनी ने बिहार लीची उत्पादक संघ से करार किया है। करार के मुताबिक कंपनी छह टन लीची रोज इन महानगरों में 40 रुपये प्रति किलो भाड़ा के हिसाब से भेजेगी।

बिहार लीची उत्पादक संघ के अध्यक्ष बच्चा प्रसाद ने बताया कि दरभंगा से हवाई मार्ग से लीची भेजने से किसान और व्यवसायियों को लाभ की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि ट्रेन और ट्रक से लीची भेजे जाने के बाद लीची के खराब होने की आशंका रहती है। अब लीची एक ही दिन में महानगर पहुंच जाएगी, इसलिए यह ताजा रहेगी। महानगर में इसकी कीमत 18 सौ रुपये से दो हजार रुपये बॉक्स तक आसानी से मिल जाएगी।

दरभंगा एयरपोर्ट पर 20 मई से लीची भेजने की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके लिए एयरपोर्ट के पश्चिमी दरवाजे पर शेड बनाया गया है, जहां से कार्गो में लीची की बुकिंग होगी।

इन महानगरों में रहने वाले लोगों को भी आसानी से उनकी मनपसंद लीची उपलब्ध हो सकेगी। हवाई मार्ग से चंद घंटों में लीची सैकड़ों किलोमीटर दूर तक पहुंच जाएगी। उनके सड़ने-गलने का भी खतरा नहीं रहेगा। 16 जून तक किसान अपनी लीची हवाई जहाज से भेज सकेंगे।

इधर, अध्यक्ष बच्चा प्रसाद ने कहा कि पवन एक्सप्रेस से भी लीची भेजने की तैयारी की जा रही है। एक्सप्रेस में पार्सल वैन जोड़ने के लिए रेलवे ने अपनी सहमति दे दी है।

दरभंगा एयरपोर्ट से लीची अन्य राज्यों में भेजे जाने से किसान भी खुश हैं। किसानों ने बताया कि समय पर लीची बिक जाने से उनकी आमदनी बढ़ेगी। इससे लीची उत्पादन के प्रति किसानों का लगाव भी बढ़ेगा।

लीची उत्पादक मनोहर ने बताया कि समय पर लीची नहीं बिकने की स्थिति में कई वर्ष आमदनी कम हो जाती है। अब हवाई मार्ग से लीची को बाहर भेजा जाएगा तो इसकी मांग भी बढ़ेगी। लीची को अब बड़ा बाजार मिलने पर उत्पादकों की आमदनी बढ़ेगी।

उल्लेखनीय है कि मुजफ्फरपुर की लीची देश और विदेश में भी अपने खास स्वाद के लिए चर्चित है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement