The path to go to Nankana Sahib after Kartarpur should be paved: Yogi Adityanath-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 10, 2019 9:28 pm
Location
Advertisement

करतारपुर के बाद ननकाना साहिब जाने का मार्ग प्रशस्त होना चाहिए : योगी

khaskhabar.com : मंगलवार, 12 नवम्बर 2019 5:13 PM (IST)
करतारपुर के बाद ननकाना साहिब जाने का मार्ग प्रशस्त होना चाहिए : योगी
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि करतारपुर कॉरिडोर के खुलने के बाद अब ननकाना साहिब जाने का मार्ग प्रशस्त होना चाहिए। गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के मौके पर एक कार्यक्रम में अपने संबोधन में उन्होंने कहा, करतारपुर कॉरिडोर खुले इस बात को सुनिश्चित करने के लिए मैं आप सभी को और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।

पाकिस्तान के हिस्से वाले पंजाब प्रांत में ननकाना साहिब शहर मौजूद है, सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी यहीं जन्में थे और पहली बार उन्होंने यहां अपनी शिक्षाएं दी थीं। उन्हीं के नाम पर इस शहर का नाम ननकाना साहिब रखा गया।

लाहौर से 80 किलोमीटर दूर स्थित यह स्थान उच्च ऐतिहासिक और विशाल धार्मिक मूल्य का शहर है और दुनिया भर के सिखों के लिए एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि गुरुनानक देव जी की शिक्षाएं कई देशों में फैली हुई हैं। उन्होंने कहा, गुरु नानक ने वीरता और बलिदान के उदाहरणों के साथ सिख धर्म की नींव रखी। उन्होंने ज्ञान का प्रकाश फैलाया और वे सदैव पूजनीय रहेंगे।

योगी ने कहा कि कोई भी गुरुद्वारा से भूखा वापस नहीं जाता है। सभी को बिना भेद-भाव के, बड़ा-छोटा, जाति धर्म पूछे बिना वहां लंगर (खाना) दिया जाता है। उन्होंने कहा कि सिख धर्म से संबंधित सभी तीर्थों को सुशोभित और पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित किया जाएगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement