The participants learned the tricks of making unique miniature paintings-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 14, 2020 2:24 am
Location
Advertisement

प्रतिभागियों ने अनोखी मिनीएचर पेटिंग्स बनाने के गुर सीखे

khaskhabar.com : मंगलवार, 26 मई 2020 8:10 PM (IST)
प्रतिभागियों ने अनोखी मिनीएचर पेटिंग्स बनाने के गुर सीखे
जयपुर । जेकेके के 'ऑनलाइन लर्निंग - चिल्ड्रन्स समर फेस्टिवल' के दसवें दिन, मंगलवार को प्रतिभागियों ने विजुअल आर्ट्स ऑनलाइन लर्निंग सेशन के तहत 'ट्रेडिशनल मिनीएचर पेंटिंग' बनाने की कला सीखी। इस सेशंन का संचालन कलाकार खुश नारायण जांगिड़ ने किया। यह सेशन पारंपरिक मिनीएचर पेंटिंग की बारीकियों के साथ-साथ इससे जुड़ी स्किल और टेक्नीक सिखाने पर केंद्रित रहा। इसका उद्देश्य प्राचीन कला शैली के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना भी था।

सेशन की शुरूआत में कलाकार ने मिनीएचर पेंटिंग बनाने के लिए उपयोग में आने वाली विभिन्न वस्तुओं के बारे में बताया। जिसमें हैंडमेड पेपर, पीला, नारंगी, हरा, नीला, भूरा और लाल रंग के नेचुरल कलर्स शामिल थे। उन्होंने खड़िया (चॉक) और गोंद (गम) के मिक्सचर से पेंटिंग का स्मूथ और फाइन बेस तैयार करने के बारे में भी बताया। उन्होंने यह भी बताया कि सीप के सपाट सतह को कलर्स को मिक्स करने के लिए उपयोग किया जाता है और एक स्मूथ मार्बल पत्थर को कागज़ के पिछले हिस्से पर रगड़ा जाता है ताकि उसे ग्लास जैसी टेक्सचर दी जा सके।

इसके बाद, कलाकार ने हैंडमेड पेपर पर एक पेंसिल स्केच बना कर इसे काले रंग से रेखांकित किया। उन्होंने बताया कि पेंटिंग बनाते समय हमेशा हाथ के नीचे एक अखबार रखना चाहिए ताकि पेंटिंग साफ रहे। इसके बाद उन्होंने पेंटिंग की सतह को स्मूथ बनाने के लिए इसके पिछले हिस्से को पत्थर से रगड़ा। ड्राइंग के बाद, उन्होंने 'खड़िया' लिया और इसे बेस के रूप में पेंटिंग पर 2-3 बार लगाया। फिर उन्होंने पेंटिंग में शरीर के अंगों और कपड़ों में रंग भरे और उन्हें एक बार फिर रेखांकित किया। मिनीएचर पेंटिंग्स में हमेशा चेहरा और आभूषणों को आखिर में बनाया जाता है। उससे पहले कलाकार को पृष्टभूमि, आसमान और भूमि में रंग भरकर तैयार करना होता है। उन्होंने बताया कि आभूषणों, गहनों, डिजाइनों और पोशाक को उभारने के लिए गोल्डन इंक का उपयोग किया जाता है। कलाकार ने मिनीएचर पेंटिंग की प्राचीन कला का संक्षिप्त विवरण भी दिया।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement