The numerator kept by the Common Service Center will go to ghar to ghar: Sunil Jakhar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 19, 2022 2:23 am
Location
Advertisement

काॅमन सर्विस सेंटर के माध्यम से रखे गये गणक घर-घर जाकर करेंगे सर्वें: सुनील जाखड़

khaskhabar.com : शुक्रवार, 07 जून 2019 4:46 PM (IST)
काॅमन सर्विस सेंटर के माध्यम से रखे गये गणक घर-घर जाकर करेंगे सर्वें: सुनील जाखड़
पंचकूला। उपायुक्त डाॅ. बलकार सिंह ने कहा कि देश में 7वें आर्थिक जनगणना की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी हैं और पंचकूला जिला में यह कार्य जून मास के अंत तक आरंभ किया जायेगा। यह कार्य काॅमन सर्विस सेंटर के माध्यम से रखें गये गणकों द्वारा एक विशेष एप्प से किया जायेगा।

उपायुक्त ने यह जानकारी आज जिला सचिवालय के मीटिंग हाॅल में 7वें आर्थिक जनगणना के लिये आयोजित जिला स्तरीय कार्यशाला के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने बताया कि सर्वें का यह कार्य शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न विभागों की आॅन लाईन सेवाओं के लिये स्थापित किये गये काॅमन सर्विस सेंटर के माध्यम से किया जायेगा और इन सेंटरों के संचालकों को इस कार्य के सुपरवाईजर बनाया गया है। वे अपने क्षेत्र में आर्थिक जनगणना के लिये गणक रखेंगे, जो घर-घर जाकर आवासिय और व्यवसायिक कार्यों का डाटा एकत्रित करेंगे।

उन्होंने बताया कि इस आर्थिक जनगणना के दौरान उद्योग, कुटीर उद्योग, सभी प्रकार की औद्योगिक दुकानों, सभी प्रकार की औद्योगिक ईकाइयों व सभी आर्थिक गतिविधियां करने वाले संस्थानों का विवरण एक एप्प के माध्यम से रिकार्ड किया जायेगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस आर्थिक गणना में सरकारी, सैन्य, कृषि आधारित, अंतर्राष्ट्रीय संस्थाएं, वेतन भोगी व घुमंतु परिवारों को शामिल नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर इस बात का रिकार्ड रखा जायेगा कि किन-किन आवासिय परिसरों पर व्यवसायिक गतिविधियां चलाई जा रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement