The entire country of the martyrs will always be indebted- Dharmabir Singh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:27 pm
Location
Advertisement

शहीदों का पूरा देश हमेशा ऋणी रहेगा- धर्मबीर सिंह

khaskhabar.com : रविवार, 23 सितम्बर 2018 4:45 PM (IST)
शहीदों का पूरा देश हमेशा ऋणी रहेगा- धर्मबीर सिंह
कैथल। उपायुक्त धर्मबीर सिंह ने कहा देश की स्वतंत्रता एवं सीमाओं की रक्षा के लिए अपने प्राणों का सर्वोच्च बलिदान देने वाले अमर शहीदों का पूरा देश हमेशा ऋणी रहेगा। युवा पीढी इन शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेकर देश की एकता व अखंडता को बनाए रखने के लिए हमेशा देश सेवा के लिए तत्पर रहे। उन्होंने सभी अमर शहीदों एवं उनके परिजनों को नमन करते हुए कहा कि यह गर्व का विषय है कि हरियाणा के वीर जवान देश की सीमाओं की रक्षा हेतू हमेशा तैयार रहते हैं।

धर्मबीर सिंह स्थानीय कमेटी चौक स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जिला प्रशासन द्वारा शिक्षा विभाग, नगर परिषद तथा जिला सैनिक बोर्ड के सहयोग से आयोजित हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि उपस्थितगण को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व धर्मवीर सिंह नगराधीश विजेंद्र हुड्डा व अन्य अधिकारियों के साथ विकास भारद्वाज शहीद समारक एवं कार्यक्रम स्थल पर अमर शहीद राव तुला राम के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने समारोह में उपस्थित शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों तथा शोर्य पुरस्कार प्राप्त करने वाले भूतपूर्व सैनिकों को शॉल भेंट कर सम्मानित किया।

उपायुक्त ने अपने संबोधन में कहा कि वीर शहीदों के सर्वोच्च बलिदान की क्षतिपूर्ति कभी नहीं की जा सकती, लेकिन इनके परिजनों की सहायतार्थ सरकार द्वारा आर्थिक सहायता तथा परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देकर इन शहीदों का पूरा मान-सम्मान किया जाता है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा भी आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पर्व के समारोहों में भी इन परिवारों को पूरा मान-सम्मान दिया जाता है। उन्होंने प्रथम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का जिक्र करते हुए कहा कि इस संग्राम में हरियाणा के अनेक राजाओं व वीरों ने अंग्रेजी शासन के विरुद्घ स्वतंत्रता का विगुल बजाया था। रेवाड़ी के राजा राव तुला राम की पुण्यतिथि के उपलक्ष में हर वर्ष प्रदेश में हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि देश के असंख्य शहीदों ने आजादी प्राप्त करने के लिए निस्वार्थ भाव से अपने प्राणों की आहुति दी, जिसके परिणामस्वरूप ही आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, उद्यम सिंह के अलावा मदन लाल धींगड़ा, भागल के शहीद राजेश पुनिया आदि ने अपना सर्वोच्च बलिदान देकर देश की एकता व अखंडता को बनाए रखने में योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद भी चीन व पाकिस्तान के साथ हुए युद्घों में भी हरियाणा के वीर जवानों ने अपने साहस और पराक्रम का लोहा मनवाया है।

उन्होंने हरसोला निवासी भरपाई देवी, कैलरम निवासी राधा देवी, राजौंद निवासी सावित्रि देवी, देवबन निवासी शांति देवी, तारागढ निवासी सरोज बाला, कक्योर माजरा निवासी लखविंद्र कौर, फ्रांसवाला निवासी भूरो देवी, किठाना निवासी चंद्रपति, भागल निवासी कृष्णा देवी, नरड़ निवासी फूला देवी एवं चावली देवी, पट्टी अफगान निवासी फूल्ली देवी, फतेहपुर निवासी सरबती देवी, भागल निवासी सुनहरी देवी, बंदराणा निवासी अनंत राम, बरसाना निवासी चमेल सिंह को शॉल भेंट कर सम्मानित किया

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement