The couple will no longer have to bring couple photos for marriage registration-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 14, 2019 2:24 am
Location
Advertisement

दंपत्ति को विवाह रजिस्ट्रेशन के लिये अब नहीं लानी होगी युगल फोटो

khaskhabar.com : बुधवार, 16 अक्टूबर 2019 9:27 PM (IST)
दंपत्ति को विवाह रजिस्ट्रेशन के लिये अब नहीं लानी होगी युगल फोटो
जयपुर। नगर निगम में विवाह रजिस्ट्रेशन के लिये आने वाले दंपत्तियों को अब अपने साथ युगल की तस्वीर नहीं लानी होगी। अब मौके पर ही दोनों की फोटो खींची जायेगी। बुधवार को महापौर विष्णु लाटा ने नगर निगम मुख्यालय में स्थित सिटीजन हेल्पलाइन में क्लिक कर इस नयी व्यवस्था का शुभारंभ किया। इस दौरान महापौर ने माउस पर क्लिक कर कम्प्यूटर सिस्टम पर लगे कैमरे के माध्यम से विवाह प्रमाण पत्र बनवाने आये एक दपंत्ति का फोटो खींचकर दंपत्ति को हाथों-हाथ विवाह प्रमाण पत्र प्रदान किया। यह व्यवस्था निगम मुख्यालय एवं सभी जोन कार्यालयों पर शुरू हो गई है।
आवेदन के बाद विवाह पंजीयन के लिये रजिस्टार कार्यालय में उपस्थित होने के लिये तारीख दी जायेगी। तय तिथि पर आवष्यक दस्तावेज सहित दंपत्ति पहुंचकर प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है। नयी व्यवस्था शुरू होने से दंपत्ति को अब युगल फोटो नहीं लाना होगा। कम्प्यूटर पर लगे कैमरे से दंपत्ति का फोटो क्लिक किया जायेगा। इसके बाद सिस्टम से जुड़े कलर प्रिन्टर के माध्यम से विवाह प्रमाण पत्र का कलर प्रिन्ट प्राप्त होगा जिस पर दंपत्ति की फोटो होगी। विवाह रजिस्ट्रेशन के लिए आनलाईन के साथ आफलाइन आवेदन भी किया जा सकता है।
रजिस्ट्रार जन्म-मृत्यु प्रदीप पारीक ने बताया कि हर माह लगभग 40 हजार जन्म-मृत्यु एवं विवाह प्रमाण पत्र नगर निगम द्वारा जारी किये जाते है। नयी व्यवस्था से प्रतिदिन आने वाले हजारों लोगों के समय की बचत होगी और विवाह प्रमाण पत्र पर नवीनतम फोटो रहेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement