The city of erotic idols Khajuraho happened hot Slide 2-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 17, 2022 12:11 pm
Location
Advertisement

कामुक मूर्तियों की नगरी खजुराहो हुई ‘गर्म’

khaskhabar.com : रविवार, 02 जून 2019 2:22 PM (IST)
कामुक मूर्तियों की नगरी खजुराहो हुई ‘गर्म’
उपाध्याय कहते हैं कि, जहां तक यहां की गर्मी की बात करें तो आम तौर पर गर्मी में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है। इस बार अभी तक तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस तक चला गया है। ऐसे में पर्यटक कम ही पहुंच रहे हैं। जो पर्यटक आते हैं, वे सुबह और शाम को ही मंदिरों को निहार पाते हैं। अन्य मौसम में तो नव युगल व पर्यटक घंटों मंदिरों के आसपास नजर आते हैं। वैसा नजारा इन दिनों नहीं है।

पानी के संरक्षण के लिए काम करने वाले जल-जन जोड़ो अभियान के राष्ट्रीय संयोजक संजय सिंह का कहना है, ‘‘खजुराहो वनाच्छादित और जल संग्रहण का नायाब उदाहरण हुआ करता था। तब तालाबों और पेड़ों के बीच से होकर आने वाली हवाएं पर्यटकों को रोमांचित कर देती थी, साथ ही गर्मी का असर कम महसूस होता था। अब स्थितियां बदल गई हैं, तालाबों में पानी नहीं है, कई तालाब अस्तित्व खो चुके हैं, जंगल का तो नामोनिशान नहीं है। इन स्थितियों में मंदिर पर्यटकों के बीच प्राकृतिक सम्मोहन पैदा करने में सफल नहीं हो पाते।’’

इस बार की गर्मियों में खजुराहो का तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, बीते साल 28 मई 2018 को तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस को छू गया था। गर्मी का प्रभाव लगातार बढ़ता जा रहा है, आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है, ऐसे में जो पर्यटक यहां आ भी रहे हैं, उनका ज्यादा समय होटलों के भीतर ही गुजर रहा है।

(आईएएनएस)

2/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement