The Chautala family has been facing difficulties since being out of power-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 3, 2020 6:52 pm
Location
Advertisement

सत्ता से बाहर होने के बाद से परेशनियां झेल रहा है चौटाला परिवार

khaskhabar.com : शनिवार, 07 दिसम्बर 2019 7:31 PM (IST)
सत्ता से बाहर होने के बाद से परेशनियां झेल रहा है चौटाला परिवार
निशा शर्मा
चंडीगढ़।
हरियाणा में चौटाला परिवार सत्ता से बाहर होने के बाद से ही परेशानियां झेल रहा है। जेबीटी भर्ती घोटाले में दस- दस साल की सजा काट रहे पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला और उनके बेटे अजय सिंह को अब आय से ज्यादा सम्पत्ति के मामले का सामना करना पड़ रहा है। सत्ता हासिल करने के लिए पिछले 15 साल से जूझ रही चौटाला की पार्टी इनेलो भी इस दौरान दोफाड़ हो चुकी है।
यहां यह बताना जरूरी है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शमशेर सिंह सुरजेवाला की शिकायत पर चौटाला और उनके दोनों बेटों अजय सिंह और अभय सिंह पर आय से ज्यादा सम्पत्ति का मामला दर्ज किया गया था। पूर्व मंत्री शमशेर सिंह सुरजेवाला कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला के पिता हैं। अपनी शिकायत में उन्होंने आरोप लगाया था कि चौटाला ने वर्ष 1999 से 2005 तक आय से ज्यादा सम्पत्ति अर्जित की।
सीबीआई ने इस मामले की जांच की और 26 मार्च, 2010 को दायर आरोप पत्र में कहा था कि 6. 09 करोड़ की सम्पत्तियों के स्रोत अज्ञात हैं। सीबीआई ने चौटाला और उनके दोनों बेटों के पास भी आय से ज्यादा सम्पत्ति होने की बात कही थी। इसी मामले में अब प्रवर्त्तन निदेशालय (ईडी) ने सिरसा जिले में स्थित चौटाला का तेजाखेड़ा फार्म हाउस और पंचकूला जिले में सेक्टर-4 स्थित कोठी सील कर दी है। ईडी ने तेजाखेड़ा में 24 एकड़ 6 कनाल 15 मरले जमीन और उस पर बने फार्म हाउस के आधे हिस्से को, जिस पर नया भवन बनाया गया था, सील कर दिया है।
ईडी की इस कार्रवाई के दौरान चौटाला परिवार का कोई सदस्य मौजूद नहीं था। कार्रवाई के दौरान फार्म हाउस को सीआरपीएफ और पुलिस के जवानों ने अपने सुरक्षा घेरे में लिया हुआ था। फार्महाउस और पंचकूला स्थित कोठी के बाहर ईडी की तरफ से गई कार्रवाई से संबंधित नोटिस बोर्ड भी लगा दिया गया है। इससे पहले मई में ईडी ने चौटाला के बेटों अजय और अभय से उनकी सम्पत्ति का ब्यौरा भी मांगा था।
गौरतलब है कि 3,206 जेबीटी शिक्षकों के भर्ती घोटाले के मामले में चौटाला और उनके बड़े बेटे अजय सिंह दिल्ली की तिहाड़ जेल में दस-दस साल की सजा काट रहे हैं। आय से अधिक सम्पत्ति का यह मामला अभी विचाराधीन है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement