The allotment process of the country first coaching hub in Jaipur will start from July 25.-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 1:24 am
Location
Advertisement

जयपुर में देश के पहले कोचिंग हब की सम्पत्ति की आवंटन प्रक्रिया 25 जुलाई से होगी शुरू, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : मंगलवार, 19 जुलाई 2022 2:55 PM (IST)
जयपुर में देश के पहले कोचिंग हब की सम्पत्ति की आवंटन प्रक्रिया 25 जुलाई से होगी शुरू, यहां पढ़ें
जयपुर । राजस्थान आवासन मण्डल द्वारा जयपुर के प्रताप नगर में विकसित देश के पहले एवं महत्वाकांक्षी कोचिंग हब प्रोजेक्ट में निर्मित संस्थानिक सम्पत्ति की आवंटन प्रक्रिया प्रारंभ होने जा रही है।
आवासन आयुक्त पवन अरोडा ने बताया कि मण्डल द्वारा प्रताप नगर के हल्दीघाटी मार्ग सेक्टर-16 में 65 हजार वर्ग मीटर भूमि पर दो चरणों में कोचिंग हब विकसित किया जा रहा है। इससे लगभग 65 से 70 हजार छात्रों को शैक्षणिक सुविधा का लाभ मिलेगा तथा प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से नवीन रोजगारों का सृजन होगा, जिससे स्थानीय निवासी भी लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि पहले चरण में निर्मित 5 ब्लॉक में कुल 140 कोचिंग परिसरों (परिसम्पत्तियों) के आवंटन की प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है। करीब 1588.06 वर्गफीट से 8025.56 वर्गफीट तक सुपर बिल्टअप क्षेत्रफल के इन सभी कोचिंग परिसरों का आवंटन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिये ऑनलाइन आवेदन 25 जुलाई से 25 अगस्त, 2022 तक किये जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में पांच संस्थानिक ब्लॉक, 90 दुकानों का व्यावसायिक परिसर तथा अन्य विकास कार्य जैसे चारदीवारी, आंतरिक सडक आदि का निर्माण पूर्णता की ओर है।
यह होगी आवेदन की पात्रता
आवासन आयुक्त ने बताया कि जयपुर शहर में संचालित कोचिंग संस्थानों को आवंटन में वरीयता दी जाएगी। कम से कम तीन वर्षों से कोचिंग के क्षेत्र में कार्यरत एवं पंजीकृत संस्थान ही आवेदन कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि पंजीकरण के लिये आवेदन शुल्क 5 हजार रूपये (18 प्रतिशत जीएसटी अतिरिक्त) तथा प्रोसेसिंग शुल्क 10 हजार रूपये (18 प्रतिशत जीएसटी अतिरिक्त) रखा गया है। निर्मित कोचिंग परिसरों को क्षेत्रफल के आधार पर 6 श्रेणियों में बांटा गया है। कोई भी आवेदक किसी एक श्रेणी में ही आवेदन कर सकेगा। प्रत्येक श्रेणी में लॉटरी के माध्यम से आवेदकों की वरीयता निर्धारित की जाएगी। वरीयता निर्धारण के पश्चात सफल आवेदकों को संस्थानिक सम्पत्ति का आवंटन लॉटरी के जरिये ही किया जाएगा।

अरोड़ा ने बताया कि आवंटन पत्र जारी होने से 180 दिवस के भीतर सम्पूर्ण राशि जमा करवानी होगी। आवंटी संस्था द्वारा विधिवत कब्जा प्राप्त करने से 3 माह की अवधि में संस्था संचालन की कार्यवाही करनी अनिवार्य होगी।


बाजार दर से 25 से 30 प्रतिशत कम कीमतों पर होगा आवंटन

आवासन आयुक्त ने बताया कि आवासन मण्डल ने कोचिंग परिसरों की आवंटन दरें बाजार मूल्य से 30 प्रतिशत तक कम रखी है। श्रेणीवार प्रति वर्गफीट दर न्यूनतम 4233 रूपये से अधिकतम 4619 रूपये प्रति वर्गफीट निर्धारित की गई है जो कि बाजार में प्रचलित दरों से 25 से 30 प्रतिशत तक कम है। नगर निगम को देय राशि एवं अन्य विविध व्यय अलग से देने होंगे।
समय का किया सदुपयोग

उन्होंने बताया कि सामान्यतः विभागों में निर्माण कार्य के पूरा होने के बाद ही आवंटन की प्रक्रिया प्रारम्भ की जाती है लेकिन कई बार इससे लागत बढने के साथ-साथ अनावश्यक विलम्ब होता है। आवासन मण्डल ने कोचिंग हब में निर्माण के अंतिम चरण के साथ ही कोचिंग परिसरों के आवंटन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। आवेदन प्राप्त करने, प्राप्त आवेदनों की संवीक्षा तथा सफल आवेदकों की लॉटरी द्वारा वरियता सूची निर्धारित करने में डेढ से दो माह का समय स्वाभाविक रूप से लगेगा। इस अवधि में कोचिंग परिसरों के आन्तरिक एवं बाहरी विकास के काम पूर्ण कर लिये जाएंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement