The all-round development of children Teacher: Butel-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 10:39 am
Location
Advertisement

बच्चों का सर्वागीण विकास करें अध्यापक : बुटेल

khaskhabar.com : सोमवार, 06 फ़रवरी 2017 4:47 PM (IST)
बच्चों का सर्वागीण विकास करें अध्यापक : बुटेल
पालमपुर (कांगडा)। विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लाहला के वार्षिक समारोह में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने विद्यालय के होनहार बच्चों को पुरस्कृत किया और वार्षिक उत्सव की बधाई दी। बुटेल ने कहा कि किसी संस्थान में वार्षिक समारोह का विशेष महत्व होता है, क्योंकि इस दिन विद्यालय में पढ़ाई, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और खेलकूद प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को सम्मानित किया जाता है।
उन्होंने कहा कि वार्षिक उत्सव में सम्मानित होने वाले होनहार बच्चों से अन्य बच्चों को प्रेरणा तो मिलती ही है साथ ही बच्चों में प्रतिस्पर्धा की भावना उत्पन्न होती है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी विद्यालयों में विद्यालय प्रबंधन समितियों का गठन किया है ताकि अध्यापकों और अभिभावकों में बेहतर समन्वय स्थापित हो सके, जिससे शिक्षा के साथ-साथ विद्यालयों में विकास कार्यों की रूपरेखा भी तैयार हो सके। उन्होंने कहा कि वह हलके के प्रत्येक विद्यालय में स्वयं जाकर बच्चों, अभिभावकों और अध्यापकों से मिलकर विद्यालयों की कमियों को दूर करते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में अच्छे और मेहनती अध्यापक बच्चों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान कर रहे हैं जिससे बच्चों का परीक्षा परिणाम भी अच्छे आ रहे हैं। उन्होंने अध्यापकों से आहवान किया कि बच्चों का सर्वांगीण विकास करें, ताकि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में बच्चें किसी क्षेत्र में पीछे ना रहें।
उन्होंने कहा कि लाहला विद्यालय में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत 32 लाख रुपये से अतिरिक्त भवन का निर्माण किया जा रहा है जिसमें आईसीटी लैब, दो कमरे और एक बड़ा हाल निर्मित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बच्चों और विद्यालय भवन की सुरक्षा के लिए चारदीवारी लगाने के लिए 2 लाख रुपये दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि रावमा पाठशाला लाहला में कॉमर्स की कक्षाएं आरंभ की गई हैं ताकि बच्चों को घर के नजदीक शिक्षा प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि पालमपुर हलके के सभी स्कूलों को उनके ही कार्याकाल में स्तरोन्नत कर जमा दो का दर्जा दिया गया है। उन्होंने विद्यालय की चारदीवारी के शेष कार्य के लिए 1 लाख, विद्यालय में परीक्षा हॉल के निर्माण के 2 लाख तथा लाहला विद्यालय में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 15 हजार और उच्च विद्यालय आरठ को 10 हजार रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने 10 फरवरी से इस क्षेत्र के लिए बस सेवा आरंभ करने की बात कही, ताकि स्कूल के बच्चों और स्थानीय लोगों को लाभ प्राप्त हो सके।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य एसके सोनी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और विद्यालय की वार्षिक रिर्पोट प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि विद्यालय में पढ़ाई के साथ-साथ स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है, इससे अलावा बच्चों के कल्याणार्थ प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ बच्चों को दिया जा रहा है।

[@ अजब गजबः 200 ग्राम का गेहूं का दाना]

[@ अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement