Tension mounts in eastern Uttar Pradesh over conversions Slide 2-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 7:48 pm
Location
Advertisement

पूर्वी UP में तनाव, हिन्दुओं का किया जा रहा है जबरन धर्म परिवर्तन

khaskhabar.com : शनिवार, 13 जुलाई 2019 4:17 PM (IST)
पूर्वी UP में तनाव, हिन्दुओं का किया जा रहा है जबरन धर्म परिवर्तन
अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों ने तब राज्य के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मोहसिन रजा से मुलाकात की और मामले में उनके हस्तक्षेप की मांग की थी।

मंत्री ने कहा कि पिछले साल दिसंबर में, अमेरिकी दूतावास से एक प्रतिनिधिमंडल आया और मुझे चचरें की एक सूची दी, जिसमे से अधिकतर जौनपुर, सुल्तानपुर, आजमगढ़ और कुछ अन्य जिलों में स्थित है। इसके बाद मैंने जिला अधिकारियों से बात की थी और बाद में चर्चो को फिर से खोल दिया गया था।

जौनपुर चर्च के एक पुजारी राजिंदर चौहान का कहना है कि चर्च को फिर से खोलने के बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया था। मुझे 15 दिनों के लिए जेल भेज दिया गया था, क्योंकि जिला प्रशासन के साथ मिलकर हिंदू समूह नहीं चाहते कि हम यहां रहें।

इन जिलों के पुलिस अधिकारियों ने दावा किया है कि उनके पास मामलों का विवरण नहीं है, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें 'अक्सर' जबरन धर्मांतरण की शिकायतें मिलती रहीं हैं।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका स्थित 'एलायंस डिफेंडिंग फ्रीडम' (एडीएफ) ने कहा कि इस क्षेत्र में ईसाइयों के खिलाफ 125 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें से 110 पादरियों को धर्मांतरण के आरोप में गिरफ्तार किया गया। चौहान ने कहा कि रविवार को 2500 से अधिक लोग उनकी प्रार्थना सभाओं में भाग लेने आते हैं। निश्चित रूप से मैं 2500 लोगों को प्रार्थना सभा में आने और शामिल होने के लिए मजबूर नहीं कर सकता। वे इसलिए आते हैं, क्योंकि उन्हें यहां मानसिक शांति मिलती है।"

(आईएएनएस)

2/2
Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement