tamil nadu police fire many people killed injured anti sterlite protest tuticorin-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 11:07 am
Location
Advertisement

तूतीकोरिन : विरोध कर रहे लोगों पर पुलिस ने बरसाई गोलियां, 11 की मौत

khaskhabar.com : मंगलवार, 22 मई 2018 11:52 PM (IST)
तूतीकोरिन : विरोध कर रहे लोगों पर पुलिस ने बरसाई गोलियां, 11 की मौत
नई दिल्ली। तमिलनाडु के तूतीकोरिन में पिछले एक महीने से वेदांता की स्टरलाइट कॉपर यूनिट को बंद करने की मांग को लेकर हो रहा प्रदर्शन मंगलवार को हिंसक हो गया। लोगों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प में 11 लोगों की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक ज्यादातर मौत पुलिस की गोली से हुई हैं। राज्य सरकार की ओर से मृतकों के परिवार वालों को दस लाख और घायलों को तीन लाख रुपये मुआवजे का भी एलान किया गया है। मृतक के परिवार में से किसी एक को सरकारी नौकरी देने का भी वादा किया है।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने घटना के लिए राज्य सरकार की आलोचना की है, प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की कार्रवाई को राहुल गांधी ने राज्य प्रायोजित आतंकवाद करार दिया है। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, तमिलनाडु में पुलिस फायरिंग में 9 लोगों की मौत। ये राज्य प्रायोजित आतंकवाद का कू्रर उदाहरण है। अन्याय के खिलाफ विरोध करने के लिए इन नागरिकों की हत्या कर दी गई। मेरी संवेदना इन शहीदों और घायल लोगों के परिवारों के साथ हैं।

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से करीब 600 किलोमीटर दूर तूतीकोरिन में वेदांता की इकाई स्टरलाइट कॉपर का धातु गलाने वाला दुनिया का सबसे बड़ा प्लांट है। साल 1996 में इस प्रोजेक्ट को लगाया गया। यह हर साल 4,38,000 टन कॉपर पैदा करता है, प्रतिदिन के हिसाब से इसकी 1200 टन कॉपर की पैदा करने की क्षमता है। इस प्लांट के आसपास दस किलोमीटर के क्षेत्र में करीब 4.6 लाख लोग, आठ कस्बे और 27 गांव हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement