Tamil Nadu model useful in preventing deaths from road accidents-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 14, 2020 1:07 pm
Location
Advertisement

सड़क दुर्घटनाओं से मौतों को रोकने में तमिलनाडु मॉडल उपयोगी - रोहित कुमार सिंह

khaskhabar.com : गुरुवार, 09 जुलाई 2020 9:18 PM (IST)
सड़क दुर्घटनाओं से मौतों को रोकने में तमिलनाडु मॉडल उपयोगी -  रोहित कुमार सिंह
जयपुर । प्रदेश के परिवहन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि तमिलनाडु मॉडल के अनुरूप प्रदेश में भी स्थानीय स्थितियों को ध्यान में रखते हुए सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु की संख्या कम करने के उपायों को लागू किया जाए। उन्होंने कक्षा 11 एवं 12वीं के पाठ्यक्रम में भी सड़क सुरक्षा को सम्मिलित करने हेतु उपयुक्त पाठ्य सामग्री के लिए केन्द्र सरकार को पत्र लिखने एवं सार्वजनिक परिवहन सेवा को बढावा देने वाली नीति के निर्माण में शीघ्रता करने सहित कई निर्देश प्रदान किए।
सिंह ने गुरूवार को शासन सचिवालय में परिवहन विभाग के अधिकारियों की पहली बैठक लेकर विभाग की कामकाज की समीक्षा करते हुए ये निर्देश प्रदान किए। परिवहन विभाग के शासन सचिव एवं आयुक्त रवि जैन ने विभाग के लक्ष्यों, योजनाओं, अब तक की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति के बारे में सिंह को पीपीटी प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जानकारी दी।
सिंह ने निर्देश दिए कि सड़क सुरक्षा के अन्य उपायों के साथ ही प्रदेश मे ड्रिंक एण्ड ड्राइव के मामलों में सख्ती बरती जाए। प्रदेश में लाइसेंसिंग एवं अन्य कार्याें के लिए परिवहन कार्यालयों में आने वालों की सुविधा के लिए फ्रंटलाइन ऑफिस मैनेज सिस्टम लागू करने की योजना का आगे बढाया जाए। उन्होंने विभाग में पीछे चल रही योजनाओं जैसे टे्रफिक पार्कों का निर्माण, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्राइमरी ट्रोमा सेंटर्स की सुविधा विकसित करना, ऑटोमेटिक नम्बर प्लेट रिकग्निशन योजनाओं के कार्य में तेजी लाने को कहा।
परिवहन आयुक्त जैन ने एसीएस सिंह को विभागीय संरचना, रिक्तियों की संख्या, सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों, विभिन्न प्रक्रियाओं, डेटा को ऑनलाइन एवं सेन्ट्रलाइज किए जाने, प्रवर्तन, वाहन पंजीयन, ऑनलाइन टेक्सेशन, अब तक की राजस्व प्रगति, बजट घोषणाओं की स्थिति समेत विभिन्न विभागीय कार्यकलापों की जानकारी दी।





ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement