Tamil Nadu government recaptured temple land worth Rs 160 crore in Chennai-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 7:34 am
Location
Advertisement

तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई में 160 करोड़ रुपये की मंदिर की भूमि को दोबारा कब्जा किया

khaskhabar.com : सोमवार, 14 जून 2021 4:20 PM (IST)
तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई में 160 करोड़ रुपये की मंदिर की भूमि को दोबारा कब्जा किया
चेन्नई। तमिलनाडु सरकार ने सीता किंग्स्टन हाउस मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल चलाने वाले एक ट्रस्ट से कांचीपुरम एकंबरेश्वर मंदिर की 160 करोड़ रुपये की जमीन पर कब्जा हासिल कर लिया है।


हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती (एचआर एंड सीई) विभाग ने रविवार को चेन्नई के किलपौक में पूनमल्ले हाई रोड पर 32 जमीन की संपत्ति पर कब्जा कर लिया। यह जमीन कांचीपुरम एकंबरेश्वर मंदिर की जमीन का हिस्सा है।


ट्रस्ट ने मंदिर के 44.5 मैदान पट्टे पर दिए थे जिनमें से 12.5 मैदान मंदिर को लौटा दिए गए।


जमीन तमिलनाडु में इस्तेमाल किया जाने वाला एक उपाय है, जहां एक जमीन 2.5 सेंट भूमि के बराबर होती है।


मानव संसाधन एवं सीई मंत्री पी.के. सेकर बाबू और विभाग आयुक्त जे. कुमारगुरुबरन ने रविवार को ट्रस्ट के अधिकारियों से मंदिर की संपत्ति के कागजात प्राप्त किए।


बाबू ने आईएएनएस को बताया, "हमने अन्य किरायेदारों से शेष क्षेत्र को दोबारा पाने के लिए कदम उठाए हैं, जिन्होंने संपत्ति को उप-पट्टे पर भी लिया था। दो संपत्तियों पर मुकदमा चल रहा है और हम छह महीने के भीतर जमीन को दोबारा पाने की उम्मीद कर रहे हैं।"


एचआर एंड सीई ने एक बयान में कहा कि कालावाला कुन्नन चेट्टी चैरिटी ट्रस्ट ने 99 साल के पट्टे के लिए पूनमल्ले हाई रोड, किलपौक पर एकंबरेश्वर मंदिर की भूमि के 44.5 मैदान ले लिए थे और वहां सीता किंग्स्टन स्कूल चला रहा था।


एचआर एंड सीई विभाग ने भूमि की पुनप्र्राप्ति के लिए अदालत का रुख किया और मद्रास उच्च न्यायालय ने मानव संसाधन और सीई विभाग के पक्ष में फैसला सुनाया।


शेष 96.5 जमीनों की कीमत 483 करोड़ रुपये आंकी गई है और विभाग, मंत्री के अनुसार, मुकदमेबाजी करेगा और छह महीने के भीतर भूमि को दोबारा प्राप्त करेगा।


तमिलनाडु में मंदिर की संपत्तियों को पट्टे पर देना बड़े पैमाने पर था और द्रमुक सरकार ने पद संभालने के बाद मानव संसाधन और सीई विभाग को पट्टे पर दी गई मंदिर की जमीन की दोबारा प्राप्ति के लिए कदम उठाने के लिए कहा था।


जब 1984-85 के भूमि विवरण की तुलना 2019-20 के भूमि विवरण से की गई, तो पूरे तमिलनाडु में मंदिर की लगभग 40,000 एकड़ भूमि का नुकसान हुआ है।


सरकार ने जमीन और अन्य संपत्तियों सहित मंदिर की संपत्तियों के सभी विवरण ऑनलाइन अपलोड करने का आदेश दिया है जिससे यह सार्वजनिक डोमेन में आए।


--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement