Taj and other monuments in Agra to reopen after two months-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 5, 2021 9:03 pm
Location
Advertisement

आगरा में ताज और अन्य स्मारक दो महीने बाद फिर से खुलेंगे

khaskhabar.com : मंगलवार, 15 जून 2021 4:59 PM (IST)
आगरा में ताज और अन्य स्मारक दो महीने बाद फिर से खुलेंगे
आगरा। कोविड महामारी में कुछ राहत के साथ, संख्या में भारी गिरावट के बाद, जिला प्रशासन आगरा में ऐतिहासिक स्मारकों में घरेलू पर्यटकों का स्वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

कोविड रोगियों की संख्या में खतरनाक वृद्धि के मद्देनजर, ताज और अन्य स्मारकों को दो महीने पहले पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने एक सकरुलर में 16 जून से स्मारकों को फिर से खोलने की घोषणा की गई है।

आगरा में पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों ने इस फैसले का स्वागत किया है और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने के लिए कहा है। होटल व्यवसायियों ने उद्योग को संकट से बाहर निकालने में मदद करने के लिए छूट और एक विशेष पैकेज की भी मांग की है। वरिष्ठ होटल व्यवसायी सुरेंद्र शर्मा ने कहा, "करों और बिजली बिलों में कम से कम कुछ राहत पर विचार किया जा सकता है।"

मार्च 2020 से आगरा में होटल या तो बंद कर दिए गए हैं या आंशिक रूप से खोले गए हैं। कोविड 19 महामारी ने आतिथ्य और यात्रा उद्योग को लगभग अपाहिज कर दिया है। अब वे निरंतर बंदी की वजह से होने वाली पीड़ा को कम करने के लिए विशेष योजनाओं और रियायतों की मांग कर रहे हैं।

होटल व्यवसायियों को लगता है कि हालांकि स्मारकों को फिर से खोलने से कुछ हद तक मदद मिलेगी, लेकिन जब तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू नहीं हो जातीं, तब तक कोई सकारात्मक मोड़ नहीं आ सकता है।

17 वीं सदी के प्रेम के स्मारक ताजमहल महामारी से पहले सालाना 70 लाख से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करता था।

जिला प्रशासन ने संकेत दिया कि स्मारकों के आगंतुकों को प्रवेश की अनुमति देने से पहले उचित सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। भीड़ न हो इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा। शुरूआत में टिकट ऑनलाइन जारी किए जाएंगे।

पिछले एक सप्ताह से कोविड 19 रोगियों की दैनिक संख्या में स्वागत योग्य गिरावट आई है। पिछले 24 घंटों में केवल छह मामले सामने आए।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement