Switzerland ambassador meets Chief Minister, discusses possibilities of mutual cooperation -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 30, 2021 5:35 am
Location
Advertisement

मुख्यमंत्री से स्विट्जरलैंड के राजदूत की मुलाकात, आपसी सहयोग की सम्भावनाओं पर चर्चा

khaskhabar.com : सोमवार, 18 अक्टूबर 2021 10:04 PM (IST)
मुख्यमंत्री से स्विट्जरलैंड के राजदूत की मुलाकात, आपसी सहयोग की सम्भावनाओं पर चर्चा
जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से सोमवार शाम को मुख्यमंत्री निवास पर भारत में स्विट्जरलैंड के राजदूत डॉ. रॉफ हैकनर ने मुलाकात की। गहलोत से हैकनर की यह शिष्टाचार भेंट थी।
मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने राजस्थान एवं स्विट्जरलैंड के बीच आपसी सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार निवेश को प्रोत्साहन देने के लिए 20 एवं 21 जनवरी, 2022 को जयपुर में स्टेट इन्वेस्टर समिट ‘इन्वेस्ट राजस्थान-2022‘ का आयोजन करने जा रही है। जिसमें स्विस निवेशकों की भी भागीदारी अपेक्षित है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में निवेश को प्रोत्साहन देने की दिशा में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। इनमें एमएसएमई एक्ट-2019, राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना (रिप्स-2019), राजस्थान इंडस्टि्रयल डवलपमेंट पॉलिसी-2019, सोलर एवं विण्ड पॉलिसी, वन स्टॉप शॉप प्रणाली जैसी कई महत्वपूर्ण नीतियां एवं कार्यक्रम लागू किए हैं। इन नीतिगत सुधारों से राजस्थान में निवेश का बेहतर वातावरण बना है।
हैकनर ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि निवेश की वृहद् सम्भावनाओं तथा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए राजस्थान सरकार द्वारा लगातार लिए जा रहे फैसलों से स्विस कम्पनियों एवं निवेशकों में भी सकारात्मक संदेश गया है और वे इस समिट में भागीदारी के लिए दिलचस्पी दिखा रहे हैं।
हैकनर ने बताया कि टूरिज्म के क्षेत्र में स्विट्जरलैंड दुनिया का एक अग्रणी देश है। इसी प्रकार राजस्थान भी पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केन्द्र है। इस दिशा में राजस्थान और स्विट्जरलैंड एक-दूसरे की विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए और भी आगे बढ़ सकते हैं।

इस दौरान दोनों के बीच सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में पारस्परिक सहयोग पर भी चर्चा हुई। श्री हैकनर ने राज्य में ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में किए जा रहे नवाचारों एवं सुधारों की सराहना की।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement