Surajkund Handicrafts Fair has made Haryana differently in the country and abroad.-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 21, 2019 8:11 pm
Location
Advertisement

सुरजकुंड हस्तशिल्प मेले से हरियाणा ने अपनी अलग पहचान बनाई

khaskhabar.com : मंगलवार, 23 जुलाई 2019 8:32 PM (IST)
सुरजकुंड हस्तशिल्प मेले से हरियाणा ने अपनी अलग पहचान बनाई
चण्डीगढ। हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि जिस प्रकार से अंतरराष्ट्ररीय गीता महोत्सव व सुरजकुंड हस्तशिल्प मेले से हरियाणा ने देश व विदेश में अपनी अलग पहचान बनाई है ठीक उसी प्रकार अन्य व्यापार मेलोंं में भी हरियाणा अपनी छाप छोड़े इसके लिए व्याापक स्तर पर योजनाबद्ध ढंग से तैयारियां करनी होंगी।

मुख्य सचिव अरोड़ा आज यहां 14 नवंबर, 2019 से नई दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरू होने वाले भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले की तैयारियों की समीक्षा के लिए बुलाई गई व्यापार मेला प्राधिकरण हरियाणा की 30वीं गवर्निंग बॉडी की बैठक की अध्यक्षता में कर रहीं थी।

उन्होने प्राधिकरण के अधिकारियों को अपनी गतिविधियां बढ़ाने, गतिविधियों का कैलैंडर तैयार करने और बाजार की आवश्यकता अनुसार उद्योग विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर अंतरराष्टï्रीय मेलों में पूरी योजना व तैयारी के साथ हिस्सा लेने के निर्देश दिये ताकि प्रदेश के उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा मिल सके। उन्होने हरियाणा के लघु, सूक्ष्म और मध्यम इकाइयों को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करने एवं स्वयं सहायता गु्रप के माध्यम से तैयार किये गये उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में अन्य मेले लगाये जाने की संभावनाएं तलाश करने के भी निर्देश दिये।

अरोड़ा ने कहा कि भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में हरियाणा के पैविलयन को और अधिक आर्कषक एवं रचनात्मकढंग से तैयार करवाया जाये। मेले की योजना विभिन्न विभागों के साथ मिलकर समयबद्घ तरीके से की जाये। बैठक मेंं हरियाणा के उद्योगपति, भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के माध्यम से लगाये जाने वाले अंतरराष्ट्रीय मेलों के अलावा फरवरी/मार्च 2020 में प्रगति मैदान, दिल्ली होने वाले आजीविका तथा मार्च, 2020 में प्रगति मैदान, दिल्ली में होने वाले आहार मेले में भी व्यापार मेला प्राधिकरण हरियाणा के हिस्सा लेने पर भी चर्चा हुई।

बैठक में वित वर्ष 2019-20 के 2 करोड 64 लाख रुपये के बजट के प्रस्ताव को भी मंजूरी बैठक में दी गई। बैठक में बताया गया कि 14 नवंबर 2019 से शुरू होने वाले भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले-2019 का थीम ‘ईज़ आफ डूईंग बिजनेस’ होगा।

बैठक में पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजयवर्धन, सहकारिता विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव ज्योति अरोडा, वित विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी वी एस एन प्रसाद, श्रम विभाग के प्रधान सचिव विनीत गर्ग, हरियाणा व्यापार मेला प्राधिकरण की प्रशासक अनुपमा, नगर एवं अभियोजन विभाग के प्रधान सचिव ए के सिंह के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement