Sukhjinder Singh Randhawa said Project report related to setting up Sugarcane Research Institute will be ready within a week-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 6:35 pm
Location
Advertisement

गन्ना रिर्सच इंस्टीट्यूट स्थापित करने सम्बन्धी प्रोजेक्ट रिपोर्ट एक हफ्ते के अंदर होगी तैयार- रंधावा

khaskhabar.com : गुरुवार, 12 दिसम्बर 2019 7:19 PM (IST)
गन्ना रिर्सच इंस्टीट्यूट स्थापित करने सम्बन्धी प्रोजेक्ट रिपोर्ट एक हफ्ते के अंदर होगी तैयार- रंधावा
चंडीगढ़। ‘कलानौर (गुरदासपुर) में गन्ना रिर्सच इंस्टीट्यूट स्थापित करने सम्बन्धी विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट एक हफ्ते के अंदर तैयार की जाएगी।’ यह प्रगटावा गुरुवार को यहां सहकारिता और जेल मंत्री स. सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने मार्कफेड्ड के कार्यालय में हुई एक उच्च स्तरीय मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए किया।
जानकारी देते हुए सहकारिता मंत्री ने बताया कि यह मीटिंग कलानौर (गुरदासपुर) में गन्ना रिर्सच इंस्टीट्यूट स्थापित करने सम्बन्धी रूप-रेखा को अंतिम रूप देने के लिए बुलाई गई है। उन्होंने आगे बताया कि सहकारिता विभाग द्वारा गन्ने की फ़सल में उत्पादकता, प्रति एकड़ फसल और चीनी की वसूली बढ़ाने के लिए गन्ना रिर्सच इंस्टीट्यूट स्थापित करने का प्रस्ताव दिया गया है जिससे गन्ना बीजने वाले किसानों के साथ-साथ गन्ना मिलों को लाभ पहुंचाया जा सके। राज्य में गन्ना उत्पादकों को गन्ने की पैदावार की नवीनतम तकनीकों के सम्बन्ध में इंस्टीट्यूट में प्रशिक्षण दिया जाएगा और साथ ही गन्ने की अच्छी और नई किस्मों के विकास के लिए अनुसंधान किया जाएगा। मंत्री ने यह भी बताया कि उन्होंने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्दर तोमर के साथ 27 नवंबर, 2019 को नई दिल्ली में एक मीटिंग की है और केंद्रीय मंत्री ने आई.सी.ए.आर., नई दिल्ली के द्वारा कलानौर में गन्ना रिर्सच इंस्टीट्यूट स्थापित करने सम्बन्धी सहायता का भरोसा दिया।
मीटिंग में अन्यों के अलावा सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव कल्पना मित्तल बरुआ, सहकारी सभाएं, पंजाब के रजिस्ट्रार विकास गर्ग, पी.ए.यू., लुधियाना के वाइस चांसलर डॉ. बलदेव सिंह ढिल्लों, सूगरफैड के मैनेजिंग डायरेक्टर पुनीत गोयल, और महाराणा प्रताप कृषि और टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी, उदयपुर (राजस्थान) के पूर्व वाइस चांसलर डाॅ. एस.एस. चाहल भी उपस्थित थे।
--------

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement