Sukhdev wins from Ferozepur at Run Far Unity; Youth take pledge to stay away from drunkenness-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 7, 2020 6:58 pm
Location
Advertisement

रन फार यूनिटी में फिरोजपुर के सुखदेव जीते, युवाओं ने लिया नशे से दूर रहने का संकल्प

khaskhabar.com : बुधवार, 31 अक्टूबर 2018 6:50 PM (IST)
रन फार यूनिटी में  फिरोजपुर के सुखदेव जीते, युवाओं ने लिया नशे से दूर रहने का संकल्प
चण्डीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की उतर भारत के राज्यों के युवाओं को ड्रग्स से दूर रखने तथा नशा बेचने वाले नेटवर्क पर शिकंजा कसने के लिए पंचकूला में हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उतराखंड, दिल्ली, राजस्थान व उतर प्रदेश राज्यों के लिए स्थापित किए गए एकीकृत सचिवालय की पहल के बाद आज उनके इस मिशन को उस समय और अधिक सफलता मिली जब सिरसा जिला के 50 हजार से अधिक युवाओं ने सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंति पर आयोजित रन फोर यूनिटी कार्यक्रम में ड्रग्स के खिलाफ लडऩे का संकल्प लेकर मुख्यमंत्री की मुहिम पर अपनी मोहर लगाई। मुख्यमंत्री ने नशे के आदी लोगों को इससे ऊबारने के लिए एक ओर सुधार कार्यक्रम अगले माह से एक विशेष अभियान के रूप में चलाने की घोषणा भी की।
सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंति पर आज देशभर में आयोजित की जा रही रन फोर यूनिटी मैराथन दौड़ की कड़ी में सिरसा में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने मैराथन को झंडी दिखाकर रवाना करने से पूर्व बड़ी संख्या में भाग लेने आए सिरसा यूनाईटेड अगेंस्ट ड्रग्स के लिए आयोजित मैराथन दौड़ को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को नशे से दूर रखना हमारा दायित्व है और इसके लिए सामूहिक प्रयास किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार सरकारी प्रयासों के साथ-साथ लोगों के सहयोग से बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान को सफल बनाया है, उसी प्रकार नशे के खिलाफ लड़ाई में भी सरकार का साथ गैर सरकारी संगठनों व समाज के प्रबुद्घ लोगों को देना होगा।
बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों, युवाओं, महिलाओं व बुजुर्गों की मैराथन में भाग लेने की उपस्थिति से गदगद मुख्यमंत्री ने सिरसा से लोगों का विशेष आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि देशभर में चलाई जा रही रन फोर यूनिटी दौड़ में सिरसा की दौड़ सबसे बड़ी दौड़ है। उन्होंने कहा कि यह दौड़ लिम्का रिकॉर्ड बुक व गिनीज बुक में भी अपना स्थान बनाने में कामयाब होगी। इसके लिए उन्होंने जिला एवं पुलिस प्रशासन सिरसा के प्रयासों की विशेष सराहना की, जिन्होंने पिछले एक माह से जिला के 328 गांवों में प्री मैराथन दौड़ करके लोगों को नशे के खिलाफ लडऩे की उनकी मुहिम से जुडऩे के लिए 90 हजार से अधिक लोगों को प्रेरित किया है। उन्होंने कहा कि पंजाब राज्य की सीमा से लगते सिरसा, फतेहाबाद, कैथल व अंबाला जिलों में युवाओं को नशे के विरूद्घ प्रेरित किया जाए । नशा हमारे लिए चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि युवाओं को नशे की लत छोडक़र खेलों से जुडऩा चाहिए, इसके लिए अभिभावकों के साथ-साथ समाज के प्रबुद्घ लोगों को भी यह संदेश युवाओं तक पहुंचाना चाहिए।

मैराथन दौड़ 42.2 किलोमीटर, 21 किलोमीटर, 11 किलोमीटर व 5 किलोमीटर वर्गों में करवाई गई, जिसमेें जिले के साथ लगते जिलों हिसार, फतेहाबाद के अलाावा पंजाब व राजस्थान के युवाओं ने भी भाग लिया। 42 किलोमीटर मैराथन के पुरूष वर्ग में फिरोजपुर के सुखदेव प्रथम, जालंधर के रणजीत सिंह द्वितीय व हांसी के मोहनलाल तृतीय स्थान पर रहे। इसी प्रकार 21 किलोमीटर पुरूष वर्ग में जालंधर के रसपाल सिंह प्रथम, लुधियाना के मनजिंद्र सिंह द्वितीय तथा जालंधर के जतिंद्र सिंह तृतीय स्थान पर रहे। 21 किलोमीटर की महिला वर्ग में रोहतक की पूनम व प्रासी ने क्रमश: प्रथम व द्वितीय तथा सिरसा कुसंबी की दिव्या ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। मुख्यमंत्री ने 42 किलोमीटर में मैराथन के प्रथम स्थान पाने वाले को 50 हजार, द्वितीय को 30 व तृतीय को 20 हजार रूपये का नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इसी प्रकार 21 किलोमीटर मैराथन के प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान के लिए क्रमश: 30 हजार, 15 हजार व 10 हजार रुपये का पुरस्कार दिया।

बाद में मुख्यमंत्री ने विश्राम ग्रह मेें लोगों की समस्याएं सुनी और सिरसा जिला के लिए लगभग 20 करोड़ रुपये की योजनाओं का उद्ïघाटन व शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री को नंबरदार एसोसिएशन की ओर से पगड़ी व किसान संघ की ओर से हल भेंट कर सम्मानित भी किया। इस अवसर पर हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चौपड़ा तथा सिरसा के भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement