Sukhahr project will change the face of the region: Chandra Kumar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 1:57 pm
Location
Advertisement

सुखाहर प्रोजेक्ट बदलेगा क्षेत्र की तस्वीर : चंद्र कुमार

khaskhabar.com : मंगलवार, 22 नवम्बर 2016 1:04 PM (IST)
सुखाहर प्रोजेक्ट बदलेगा क्षेत्र की तस्वीर : चंद्र कुमार
नगरोटा सूरियां(कांगड़ा) । लोक निर्माण विश्राम गृह नगरोटा सूरियां में ज्वाली मंडल कांग्रेस अध्यक्ष रण सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में सुखाहार प्रोजेक्ट के लिए केंद्र से स्वीकृति मिलने पर प्रसन्नता प्रकट की गई। 155 करोड़ की लागत से बनने वाली सुखाहर महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर क्षेत्र की 15 से ज्यादा पंचायतों के कांग्रेसी प्रधानों, उपप्रधानों व बरिष्ठ कार्यकत्ताओं ने चर्चा करने के लिए हिस्सा लिया और इस प्रोेजेक्ट के महत्वपूर्ण पहलुओं पर विचार -विमश्श किया।
बैठक में प्रस्ताव पास कर 155 करोड़ की लागत से बनने वाली सुखाहार प्रोजेक्ट के लिए केंद्र से स्वीकृति मिलने पर प्रसन्नता प्रकट करते हुए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, सिचांई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री विद्या स्टोक्स, मुख्य संसदीय सचिव नीरज भारती तथा प्रदेश अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष प्रो. चंद्र कुमार का आभार प्रकट किया है।
उल्लेखनीय है कि इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के लिए प्रो. चंद्र कुमार ने उस समय प्रयास शुरू किए थे। जब वह लोक सभा सासंद थे और यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट है। यह प्रोजेक्ट सिद्धार्थ नहर की तर्ज पर बनाया जाएगा तथा इस में 90 प्रतिशत पैसा केंद्र का व 10 प्रतिशत पैसा प्रदेश सरकार का लगेगा। इसके बनने से 2500 से 3000 हैक्टेयर भूमि पर सिचांई सुविधा उपलब्ध होगी। इसके बनने से स्पेल, वासा, कटोरा, चन तुगंली, नगरोटा सूरियां, सुगनाड़ा, कथोली, खव्वल, बलदोआ, जरोट, घाड़ जरोट, अमलेला, नाणा, दुराना, पंचायतों के किसानों के खेतों में पानी पहुंचेगा। जवकि शाहपुर विधानसभा क्षेत्र की परगौड, मनेई, तथा लपियाणा पंचायतो तथा देहरा विधानसभा क्षेत्र की सकरी, लुदरेट, नंदपुर, बरियाल व दरगियाह में भी सिचांई हो पाएगी।
इस प्रोजेक्ट की स्वीकृति सैट्रल वाटर कमीशन दिल्ली से हुई है तथा प्रदेश में ऐसे 2 ही प्रोजैक्ट स्वीकृत हुए हैं जिन में दूसरा ज्वालामुखी क्षेत्र में है। इस बारे प्रो. चंद्र कुमार ने कहा कि उनके इस ड्रीम प्रोजेक्ट की स्वीकृति मिलने से क्षेत्रवासियों का आर्थिक स्थिति को मजबूत करेगी, ग्रामीण किसान आत्म निर्भर होंगे तथा शीघ्र ही मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे।
अक्षय कुमार की फिल्म ने तोड़ी पांच हजार साल पुरानी परंपरा ! SEE PICS

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement