Successful closing of irrigation demand Noher-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 10:47 am
Location
Advertisement

सिंचाई सुविधा की मांग पर नोहर बंद रहा सफल

khaskhabar.com : शनिवार, 10 दिसम्बर 2016 4:49 PM (IST)
सिंचाई सुविधा की मांग पर नोहर बंद रहा सफल
हनुमानगढ़। वंचित गांवों को सिंचाई सुविधा से जोडऩे की मांग पर गांव गोरखाना में जारी आन्दोलन शनिवार को छठे दिन में प्रवेश कर गया। टंकी पर चढ़े 12 किसान नेताओं में से दस जनों का आमरण अनशन शनिवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। उधर, मांग को लेकर शनिवार को नोहर कस्बा आधा दिन पूर्णतया बंद रहा।
बंद को व्यापार मण्डल सहित विभिन्न राजनैतिक-व्यापारिक संगठनों का समर्थन रहा। दोपहर तक तकरीबन सभी प्रतिष्ठानों के शटर डाउन रहे। बाजार बंद करवाने के बाद हजारों की तादाद में किसाना बसों व अन्य वाहनों से हनुमानगढ़ की तरफ कूच किया। दोपहर को किसान हनुमानगढ़ पहुंचे। संघर्ष समिति के बलवान पूनियां, पूर्व पालिकाध्यक्ष राजेन्द्र चाचाण, श्रीराम व्यास, श्रवण तंवर आदि ने किसानों की अगुवाई की। किसानों का जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताव के आवास व जिला कलेक्ट्रेट का घेराव करने का कार्यक्रम है। उधर, किसानों के हनुमानगढ़ कूच को लेकर जिला मुख्यालय पर भी प्रशासन द्वारा कड़े बंदोवस्त किए गए थे।
किसानों को जल संसाधन मंत्री के निवास व कलेक्ट्रेट तक पहुंचने से रोकने के लिए जंक्शन में जिला कलेक्ट्रेट के आसपास बेरिकेट्स लगाए गए। कलेक्ट्रेट परिसर को छावनी के रूप में तब्दील कर दिया गया। चप्पे-चप्पे पर पुलिस कर्मी तैनात रहे। एसपी भुवन भूषण यादव, एएसपी निर्मला बिश्नोई, जिले के सीओ व थानों के प्रभारियों की अगुवाई में भारी पुलिस जाब्ता कलेक्ट्रेट में मुस्तैद रहे। उधर, गांव गोरखाना में टंकी पर चढ़े असिंचित क्षेत्र संघर्ष समिति के सदस्य प्रताप महरिया के स्वास्थ्य में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। पहले से ही दर्ज की जा रही समिति सदस्यों के स्वास्थ्य में गिरावट शुक्रवार से आमरण अनशन शुरू करने के बाद और तेजी से गिरने लगी है
। ज्ञातव्य हो कि नोहर क्षेत्र के गांव मालिया, डूमासर, कर्मसाना, भगवानसर, गोरखाना, चेनपुरा, लाखासर, सांगठिया, जबरासर, ललानिया, नगरासरी, खरसण्डी, रातूसर, श्योरानी, खोपडा, भंगूली के अलावा भादरा तहसील के 14 व तारानगर तहसील के तीन गांव सिंचाई सुविधा से वंचित हैं। किसान इन गांवों को सिंचाई से जोडऩे की मांग को लेकर लम्बे समय से आंदोलनरत हैं। छह दिनों से टंकी पर चढ़े आंदोलनकारी कलक्टर के मौके पर आकर वार्ता कर लिखित में ठोस आश्वासन देने की बात पर अड़े हुए हैं। किसानों ने आगामी 15 दिसम्बर को हनुमानगढ़ आ रही मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के दौरे के विरोध का भी निर्णय लिया है।


खासखबर EXCLUSIVE: यूपी में कितने सियासी तीर चले,और कितने चलेंगे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement