Students will get free books for preparation of competitive examinations.-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 16, 2019 11:14 am
Location
Advertisement

खुशखबरी - प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्र-छात्राओं को मिलेगी निशुल्क पुस्तकें

khaskhabar.com : रविवार, 06 जनवरी 2019 11:49 AM (IST)
खुशखबरी - प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्र-छात्राओं को मिलेगी निशुल्क पुस्तकें
जयपुर । उच्च शिक्षा के अतंर्गत महाविद्यालयों में अध्ययनरत 4 लाख विद्यार्थियों को राज्य सरकार द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सामान्य ज्ञान की पुस्तकों का निशुल्क वितरण किया जाएगा। इसके लिए नियमित विद्यार्थियों का महाविद्यालय स्तर पर ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप प्रदेश में विद्यार्थियों को नियमित गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग प्रदान किए जाने पर भी विशेष जोर रहेगा। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश के विद्यार्थी शिक्षा के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी तैयार हो सकेंगे। इसके लिए उच्च शिक्षण संस्थाओं में बच्चों के खाली कालांश अथवा अतिरिक्त समय में कक्षाएं लगाकार उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करायी जाएगी। इस दौरान विद्यार्थियों को विशेष व्याख्यानों के जरिए उनके व्यक्तित्व विकास, मानसिक दक्षता, गणित, अंग्रेजी में विशेष योग्यता के लिए विशेष तैयारी करवायी जाएगी।

भाटी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश को उच्च शिक्षा में अग्रणी बनाने के साथ ही यहां के विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार प्राप्त करने में भी सक्षम बनाने में विश्वास रखती है। उन्होंने बताया कि उच्च शिक्षा से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे विभाग की 60 दिन की कार्ययोजना तैयार करे। इस योजना के तहत उच्च शिक्षा में गुणवत्ता के साथ ही शिक्षा को रोजगारोन्मुखी बनाए जाने पर विशेष जोर रहे।


उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी 252 सरकारी कॉलेजों में उच्च शिक्षा क्षेत्र में नवाचारों पर भी राज्य सरकार का विशेष जोर रहेगा। उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा मंत्री भंवरसिंह भाटी के निर्देश पर उच्च शिक्षा विभाग के शासन सचिव वैभव गालरिया और आयुक्त प्रदीप बोरड़ ने महाविद्यालयों में प्लेसमेंट के लिए अध्ययन के साथ-साथ विशेष तैयारियां करवाए जाने की योजना पर कार्य भी प्रारंभ कर दिया है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement