Student Police Cadets scheme Will expand in Rajasthan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 5:22 am
Location
Advertisement

स्टूडेंट पुलिस कैडेट्स योजना का होगा विस्तार

khaskhabar.com : शनिवार, 27 जनवरी 2018 1:52 PM (IST)
स्टूडेंट पुलिस कैडेट्स योजना का होगा विस्तार
सिरोही। वर्ष 2013 में एनसीसी की तर्ज पर शुरू हुई एसपीसी (स्टूडेंट पुलिस कैडेट्स) योजना का अब विस्तार होगा। प्रत्येक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के तीन-तीन विद्यालयों में यह योजना लागू होगी।

पहले पुलिस अधीक्षक स्तर पर एक स्कूल चयनित किया जाता था। जिसे अब अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर पर करते हुए संख्या बढ़ाते हुए स्कूलों का चयन किया जाएगा। इसमें सरकारी स्कूलों के नवीं और दसवीं कक्षा के विद्यार्थी शामिल होंगे। एक कक्षा से 22 विद्यार्थी लिए जाएंगे।

यह है एसपीसी का छात्र प्रशिक्षण
युवाओं की टीम पुलिस फोर्स की तरह सामुदायिक मामलों को सुलझाने में साझेदारी निभाएगी। साथ ही शांति व्यवस्था में भी सहयोग करेगी। लोगों को कानून की उपयोगिता और महत्व समझाने में सहयोग करेगी। यह टीम यातायात नियमों की पालना भी कराएगी। युवाओं की टीम में नेतृत्व की क्षमता का विकास किया जाएगा। इसके अलावा राज्य और केन्द्र स्तरीय कार्यक्रमों, पुलिस विभाग की ओर से आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में सहयोग करेगी।


वर्ष 2013 में स्टूडेंट पुलिस कैडेट्स योजना लागू हुई थी। जिला मुख्यालय पर नवीन भवन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में योजना चालू हुई थी। गत पांच साल में पांच बैच पूरे हो गए है। इसमें कक्षा नवीं एवं दसवीं के विद्यार्थियों को शामिल किया जाता है। एक यूनिट में 22 तो दूसरे यूनिट में भी 22 विद्यार्थियों का चयन किया जाता है। पुलिस अधीक्षक की ओर से दो साल का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले स्टूडेंट पुलिस कैडेट्स को प्रमाण-पत्र दिया जाता है। अब तक पांच बैच के कैडेट्स को प्रमाण-पत्र दिए जा चुके है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement