Strike back, demands have begun on work-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 8, 2020 6:50 am
Location
Advertisement

हड़ताल वापस, मांगों पर शुरू कर दिया गया है काम

khaskhabar.com : शुक्रवार, 05 अक्टूबर 2018 1:37 PM (IST)
हड़ताल वापस, मांगों पर शुरू कर दिया गया है काम
कुरुक्षेत्र। श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र के बीएएमएस एवं बी-फार्मा के विद्यार्थियों ने कुलपति डॉ. बलदेव कुमार के साथ बैठक के बाद अपनी हड़ताल वापस ले ली। महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. ऊषा दत्त ने विद्यार्थियों को जूस पिलाकर हडताल समाप्त करवाई, जिससे अपनी मांगे मानने की खुशी विद्यार्थियों के चेहरों पर साफ तौर पर देखी गई।

कुलपति ने बताया कि विद्यार्थियों ने अपनी समस्याओं के निदान के लिए उन्हें प्रार्थना की थी, जिनके हल के लिए उसी समय विश्वविद्यालय प्रशासन एवं प्राध्यापकों की ड्यूटियां लगाई गई थी। इसके चलते पहले दिन ही उनकी 12 मांगों में से 9 मांगों को स्वीकार कर लिया गया था। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों ने अपने शेष 3 मांगों को लेकर हडताल करने का फैसला कर लिया परन्तु ये सभी मांगे पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, रोहतक से संबंधित थी। उस विश्वविद्यालय की भी सभी मांगों को गत देर रात्री बातचीत के बाद हल करवा दिया गया। इनमें सभी कक्षाओं का परीक्षा परिणाम घोषित करना, परीक्षाओं की डेटशीट जारी करना तथा उनका वार्षिक कैलेन्डर जारी करना शामिल था।

डॉ. बलदेव ने बताया कि विद्यार्थियों की इन सभी मांगों पर पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, रोहतक ने परीक्षा परिणाम, डेटशीट के साथ वार्षिक कैलेन्डर भी विद्यार्थियों की सुविधानुसार जारी कर दिया है। इसके अलावा बढ़ी हुई इन्टर्नशिप राशि को बजट की उपलब्धता के साथ जारी कर दिया जाएगा, एससी व बीसी छात्रवृति से संबंधित सभी आवेदनों को ऑनलाइन सत्यापित कर तुरन्त भुगतान करना तथा विद्यार्थियों के फंड की स्थिति के लिए 4 छात्रों की कमेटी बनाने मांग पहले ही मान ली गई थी। इसके साथ ही कॉलेज में जनरेटर लगाने का प्रस्ताव सरकार द्वारा स्वीकार कर लिया गया है तथा महाविद्यालय को हॉट लाईन से जोडऩे का प्रस्ताव भी सरकार के विचाराधीन है।

कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय के पूरे प्रांगण को वाई-फाई लगाने का कार्य पूरा कर लिया गया है, जिसके चलते शीघ्र ही इसकी सेवाए शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही खेल के मैदान की सफाई का कार्य पूरा करवा दिया है तथा डॉ. प्रेमचंद मंगल को खेल का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है, जोकि आगामी खेल व्यवस्था देखेंगे। विद्यार्थियों की मांग पर कॉलेज के मध्य से जा रही सडक पर बैरियर, गार्डस व सौंदर्यकरण के साथ पगडंडी बनाने हेतु प्रशासन की अनुमति मिलते ही कार्य पूरा करवा दिया जाएगा।

डॉ. बलदेव ने बताया कि हॉस्टल में न्यूज स्टैंड व न्यूज पेपर लगा दिया गया है। हॉस्टल की दिवारों एवं अलमारियों की ठीक करवाने के लिए पीडब्ल्यूडी को लिखा गया है, जिसे शीघ्र पूरा करवा दिया जाएगा। इसके साथ ही विश्वविद्यालय में आरओ एवं वाटर कूलर ठीक करवा दिए है तथा कुछ नए खरीदने की स्वीकृति विभाग द्वारा जारी की गई है। इसके अलावा विद्यार्थियों के नए पहचान पत्र बनाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई, जिसे शीघ्र पूरा किया जाएगा।

इस बैठक में उपस्थित अमित वर्मा, अक्षय गर्ग, अमित श्योराण, मनीष, रजत, प्रीती, बीटू खंना, सोनू सहित अनेक विद्यार्थियों ने कुलपति का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी पहल पर ही विद्यार्थियों की वर्षों से पैंडिंग मांगे पूरी हुई है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. कृष्ण कुमार जटियान, महाविद्यालय की प्राचार्या ऊषा दत्त, कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. देवेन्द्र खुराना, प्रो. अनिल शर्मा, डॉ. अशोक राणा सहित अनेक प्राध्यापक एवं कॉलेज प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement