Strict rules made for the temples of Varanasi in Sawan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 15, 2020 1:28 pm
Location
Advertisement

सावन में वाराणसी के मंदिरों के लिए बने सख्त नियम

khaskhabar.com : गुरुवार, 02 जुलाई 2020 8:39 PM (IST)
सावन में वाराणसी के मंदिरों के लिए बने सख्त नियम
वाराणसी । कोरोनावायरस के प्रसार के बीच धार्मिक शहर वाराणसी सावन के पावन महीने में भक्तों की भीड़ को संभालने के लिए अपनी कमर कस रहा है। आगामी 6 जुलाई से शुरू हो रहे सावन के पवित्र महीने के साथ ही वाराणसी में जिला प्रशासन ने लोगों को चेतावनी दी है कि अगर कोई भी मंदिर में सामाजिक दूरी के दिशानिदेशरें का उल्लंघन करता हुआ पाया गया और भीड़ की जांच का उल्लंघन करता पाया जाता है, तो मंदिर को तुरंत बंद कर दिया जाएगा।

सावन के शुभ महीने में काशी विश्वनाथ सहित विभिन्न मंदिरों, विशेष रूप से शिव मंदिरों में बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ती है।

जिला मजिस्ट्रेट कौशल राज शर्मा ने पुलिस से सड़कों और मंदिरों के आसपास चौकसी बढ़ाने और ऐसे स्थानों की पहचान करने को कहा है, जहां सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन हो रहा है।

शर्मा ने कहा, "अगर किसी भी मंदिर में भीड़भाड़ और सामाजिक दिशा-निर्देश के लिए निर्धारित नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है, तो मंदिर को तुरंत बंद कर दिया जाएगा। किसी भी भक्त को सुबह 5 बजे से पहले पूजा करने की इजाजत नहीं होगी। मास्क पहनना, सैनिटाइजर का उपयोग करना और सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करना अनिवार्य होगा।"

जिलाधिकारी ने सुरक्षा दिशानिदेशरें का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ हर सुबह दो घंटे की मुहिम चलाने का आदेश दिया है।

अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे पुलिस या किराए के वाहनों के माध्यम से वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करें।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement