State level program will be organized on January 25, Governor Arya will be the chief guest-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 18, 2020 12:49 am
Location
Advertisement

राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन 25 जनवरी को, राज्यपाल आर्य होंगे मुख्य अतिथि

khaskhabar.com : सोमवार, 20 जनवरी 2020 9:35 PM (IST)
राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन 25 जनवरी को, राज्यपाल आर्य होंगे मुख्य अतिथि
चंडीगढ़। भारत निर्वाचन आयोग के निर्णयानुसार आयोग के स्थापना दिवस को ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ के रूप में मनाने के दृष्टिगत 25 जनवरी, 2020 को हरियाणा के पंचकूला में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य मुख्यातिथि होंगे।
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ पर पंचकूला के सेक्टर-1 स्थित रेड बिशप में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय समारोह का थीम ‘इलेक्टॉरल लिटरेसी फॉर स्ट्रॉन्गर डेमोक्रेसी’ होगा। राज्यों के सभी नागरिकों से अपील है कि 25 जनवरी, 2020 को राज्य स्तरीय, जिला स्तरीय या अपने मतदान केंद्र पर मनाए जाने वाले इस राष्ट्रीय मतदाता दिवस के समारोह में शामिल होकर कार्यक्रम की गरिमा बढ़ाते हुए राष्ट्रीय हित के इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें।
उन्होंने बताया कि इस दिन राज्य तथा जिला स्तर पर स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थिर्यों द्वारा रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा व विभाग द्वारा करवाई गई रंगोली, भाषण, निबंध, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार भी दिए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि इस बार लोकसभा आम चुनाव व हरियाणा विधानसभा आम चुनाव-2019 में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को भी सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आयोग के स्थापना दिवस यानि 25 जनवरी, 1950 को ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ घोषित किया गया था। यह दिवस प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को मतदान केंद्र स्तर से लेकर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, जिला राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 1 जनवरी, 2020 को अर्हता तिथि मानते हुए मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण प्रोग्राम 10 फरवरी, 2020 से आरंभ होने जा रहा है, इसके अंतर्गत मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने, मतदाता सूची में त्रुटि ठीक करवाने तथा मतदाता सूची में नाम हटवाने इत्यादि सभी कार्य किए जाएंगे। उन्होंने प्रदेश के नागरिकों से अपील की है कि पात्र नागरिक इस अभियान के दौरान मतदाता सूची में पंजीकरण अवश्य करवाएं। इसके अतिरिक्त नागरिक किसी भी कार्यदिवस को संबंधित पंजीयन अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालयों में प्रचलित मतदाता सूची का निरीक्षण कर सकते हैं। इसका निरीक्षण विभाग की वेबसाइट www.ceoharyana.gov.in पर भी किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement