State Government giving special importance to development of rural areas: Virendra Kanwar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 4:29 pm
Location
Advertisement

प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को दे रही विशेष महत्व: वीरेन्द्र कंवर

khaskhabar.com : गुरुवार, 21 फ़रवरी 2019 10:26 PM (IST)
प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को दे रही विशेष महत्व: वीरेन्द्र कंवर
धर्मशाला। ग्रामीण विकास व पंचायती राज, पशु व मत्स्य पालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि विकास कार्यों का लाभ निचले स्तर पर जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने तथा विकास में स्थानीय लोगों की भागीदारी सुनिश्चित बनाने के लिए सरकार ने अनेक कार्यक्रम व योजनाएं आरम्भ की हैं। पंचायत राज संस्थाओं के माध्यम से लोकतांत्रिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया जा रहा है। ग्रामीण स्तर पर विकास कार्य सीधे तौर पर पंचायतों द्वारा किये जाने से प्रदेश के विकास को नई गति मिली है।

वीरेन्द्र कंवर ने गुरुवार को जयसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र के पंचरूखी में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में ग्रामीण विकास और पशु पालन विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति का जायजा लेने के उपरांत बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग ने कई अहम पहल की हैं। स्वरोजगार कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना, आधारभूत संरचना निर्माण सहित ऐसी कई योजनाएं ग्रामीण विकास व रोजगार वृद्धि के लिए चलाई जा रही हैं। ग्रामीण विकास, रोजगार, ग्रामीण अर्थव्यवस्था और ग्रामीणों की स्थिति में सुधार के लिए लगातार प्रयासरत है।
कंवर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के बिना राज्य के विकास के बारे में सोचना संभव नहीं है। इसीलिए राज्य सरकार प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को विशेष महत्व दे रही हैे।

उन्होंने कहा कि केन्द्र और प्रदेश की भाजपा सरकार गरीबों के विकास के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि गरीबों, किसानों, महिलाओं, युवाओं और समाज के वंचित तबकों के लोगों के कल्याण को ध्यान में रखकर अनेक विकास कार्यक्रम एवं योजनाएं आरंभ की गई हैं। उन्होंने कहा कि विकास का लाभ लक्षित समूहों तक समयबद्ध सुनिश्चित बनाने के लिये विशेष प्रयास किये जा रहे हैं ताकि समाज के प्रत्येक वर्ग को इन योजनाओं का लाभ मिल सके।

ग्रामीण विकास मंत्री ने गोसदनों की संख्या बढ़ाने के लिए विभाग के अधिकारियों को प्रपोजल तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गोसदनों के शेड के लिए धनराशि उपलब्ध करवा दी जाएगी। उन्होंने विकास खंड अधिकारियों को गोसदनों का प्राकलन तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गोकुल ग्राम योजना में कांगड़ा की डमटाल गोसदन को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष जून तक प्रदेश की लावारिस गऊओं को गोशालाओं में आश्रय देने की दिशा में प्रयास किये जाएंगे ताकि कोई भी पशु सड़कों में नजर न आए। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग को टैंक्विलाइजर गन उपलब्ध करवाई जाएगी।

इस दौरान पंचायत इंस्पेक्टर संघ, पंचायत सहायक संघ तथा ग्राम रोजगार संघ के प्रतिनिधिमंडल ने पंचायती राज मंत्री से भेंट की तथा अपनी समस्याएं बताईं। उन्होंने उनकी समस्याओं पर सहानुभूति पूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर एससी मोर्चा अध्यक्ष अजय कबीर, एसडीएम पालमपुर पंकज शर्मा, डीएसपी पालमपुर विकास धिमान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement