Speaker of the Assembly inaugurated solar fencing worth 1.5 crores -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 17, 2021 7:18 am
Location
Advertisement

विधानसभा अध्यक्ष ने डेढ़ करोड़ की सोलर फेंसिंग का किया लोकार्पण

khaskhabar.com : रविवार, 29 अगस्त 2021 6:19 PM (IST)
विधानसभा अध्यक्ष ने डेढ़ करोड़ की सोलर फेंसिंग का किया लोकार्पण
सुलाह । किसानों को खुशहाल, आत्मनिर्भर और आय को दोगुना करने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है तथा कई कल्याणकारी योजनायें चलाई जा रही हैं।
यह उदगार विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने सुलाह हलके की ग्राम पंचायत घनेटा में 1 करोड़ 49 लाख रुपये की लागत से स्थापित सोलर फेंसिंग का लोकार्पण करने के उपरांत लोगों को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। घनेटा में एक दिवसीय कृषि प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए घनेटा पंचायत के लोगों को प्रदेश सरकार की महत्वकांशी मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना में बाड़-बंदी के लिये घनेटा पंचायत में शत प्रतिशत बाड़-बंदी का लाभ लेने के बधाई दी। उन्होंने कहा कि लगभग 14 किलोमीटर बाड़ बंदी करवाकर सभी के समक्ष अनोखा उदाहरण पेश किया है। उन्होंने कहा कि यहां के किसान बहुत जागरूक है जिन्होंने 29 लाख रुपये विकास में जनसयोग देकर पूरी पंचायत की बाड़ बंदी करवाकर मिसाल उत्पन्न की है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के लगभग 90 प्रतिशत परिवार कृषि एवं सम्बन्धित क्षेत्रों से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसान बागवान लावारिश और जंगली पशुओं द्वारा फसलों को उजाड़ने से परेशान थे और खेतीबाड़ी को छोड़ने को मजबूर थे। प्रदेश के किसानों की खेती संरक्षित करने के लिए सरकार ने बाड़ बंदी योजना आरम्भ की है इसमें 50 से 85 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस योजना में जिला कांगड़ा में 9 करोड़ रुपये के प्रस्ताव स्वीकृत किये गए हैं।
उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती-खुशहाल किसान योजना’’ के अन्तर्गत इस वर्ष 50 हज़ार नये किसान परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए किये
जा रहे प्रयासों को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना में सुलाह हलके में 85 प्रशिक्षण शिविर लागये गये हैं और 3840 किसानों को प्रशिक्षण देकर प्राकृतिक खेती में अधीन 47 हेक्टेयर क्षेत्र लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
उन्होंने कहा कि किसानों को लावारिश और जंगली पशुओं से राहत देने लिये सुलाह के नागणी ने गौसदन बनाया गया है और यहां 4 करोड़ से काऊ सेंचुरी बनाई जा रही है।
उन्होंने 11 स्वयं सहायता समूहों को 11- 11 हजार रुपये, कृषक समहू को 21 हजार, ब्रांकड सामुदायिक भवन को 10 लाख, लुलस बस्ती सड़क को 10 लाख और घराणु बस्ती को 10 लाख देने की घोषणा की।
विधान सभा अध्यक्ष ने इससे पहले यहां आयोजित कृषि प्रदर्शनी का शुभारंभ और अवलोकन भी किया।
इससे पहले उपनिदेशक, कृषि जीत राम ठाकुर ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और एक दिवसीय कृषि प्रशिक्षण शिविर में आने पर आभार प्रकट किया। उन्होंने कृषि विभाग की कल्यणकारी योजनाओं की जानकारी दी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement