Smriti Irani addresses first G20 Ministerial Conference on Women Empowerment-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 16, 2021 7:41 am
Location
Advertisement

स्मृति ईरानी ने महिला सशक्तिकरण पर पहले जी20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित किया

khaskhabar.com : शुक्रवार, 27 अगस्त 2021 3:09 PM (IST)
स्मृति ईरानी ने महिला सशक्तिकरण पर पहले जी20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित किया
नई दिल्ली। महिला अधिकारिता पर पहली बार जी20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आपसी सहयोग के माध्यम से लिंग और महिला केंद्रित मुद्दों को संबोधित करने की दिशा में भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री, ईरानी ने पहले जी20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित किया, जो इटली के सांता मार्गेरिटा लिगुर में हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित किया गया था।

उन्होंने पारस्परिक सहयोग के माध्यम से लिंग और महिला केंद्रित मुद्दों को संबोधित करने की दिशा में भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

मंत्री ने लैंगिक समानता को बढ़ावा देने, बेहतर स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने और महिलाओं की सुरक्षा को मजबूत करने की दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा भारत में की गई विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला।

अपने संबोधन के दौरान, स्मृति ईरानी ने साझेदार देशों के बीच लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए जी20 के साथ भारत की एकजुटता से भी अवगत कराया और सभी प्रासंगिक मंचों पर सहयोग और समन्वय के माध्यम से लैंगिक समानता और महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए जी 20 के लैंगिक समानता मंत्रियों में शामिल हुईं।

महिला अधिकारिता पर जी20 सम्मेलन ने एसटीईएम, वित्तीय और डिजिटल साक्षरता, पर्यावरण और स्थिरता सहित सभी क्षेत्रों में महिलाओं और लड़कियों की समानता और विकास के लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए साझा उद्देश्यों और साझा जिम्मेदारियों को स्वीकार किया।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement