Siwan town became vegitable hub, muskmelon top-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 18, 2021 2:43 am
Location
Advertisement

सीवन कस्बा बना सब्जी का हब, सीवन के खरबूजे ने मचाई कई राज्यो में धूम

khaskhabar.com : रविवार, 28 अप्रैल 2019 6:56 PM (IST)
सीवन कस्बा बना सब्जी का हब, सीवन के खरबूजे ने मचाई कई राज्यो में धूम
कैथल। कैथल जिला के गांव मलिकपुर के प्रगतिशील युवा किसान गुरदयाल सिंह ने किसानों का आह्वान किया है कि वे गेहू और धान की खेती के साथ साथ अपने खेतों में सब्जियों, फलों की खेती भी करे ताकि जमीन की ताकत को बढ़ाया जा सके और लगातार नीचे जा रहे जमीनी पानी पर भी रोक लगाई जा सके। उन्होंने कहा कि आज किसान अपने खेतों से फसलों का अधिक उत्पादन लेने के चक्कर मे अधिक से अधिक खादों और फसली दवाइयों का इस्तेमाल कर रहे है, जिससे हम जहरयुक्त फसलो का उत्पादन कर रहे है और इन फसलों को खाने वाले लोगो मे जहर की अधिक मात्रा जा रही है जिस से लगातार गंभीर बीमारियां फैलती जा रही है।
उन्होंने किसानों से यह अपील की कि वे जैविक खेती को अपनाए। उन्होंने कहा कि आज सरकार भी किसानों को जैविक खेती करने की सलाह दे रही है, जिसके लिए सरकार ने किसानों को लाभ पहुचने के लिए कई योजनाएं चलाई हुई है, इसके साथ सरकार ने किसानों को रुझान जैविक खेती की और करने के लिए किसानों को कई जिला, प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर अवार्ड भी दे रही है , जिस कारण अनेको किसान जैविक खेती से जुड़ रहे है।
प्रगतिशील युवा किसान गुरदयाल सिंह ने बताया कि कैथल जिला का कस्बा सीवन के कई गांवों सीवन, मलिकपुर, गोबिंदपुरा, के अधिकतर किसान सब्जियों और फलों की भारी मात्रा में खेती कर रहे है और जैविक खेती से पूरी तरह से जुड़ चुके है ।उन्होंने कहा कि कैथल जिला का कस्बा सीवन आज सब्जी का हब बन चुका है ।यहां की सब्जियां दूसरे शहरों में सप्लाई की जाती है ,जैविक सब्जियां होने के कारण लोगो द्वारा काफी पसंद की जाती है । गर्मियों में सीवन का खरबूजा हरियाणा ही नही बल्कि देश के कई राज्यो पंजाब, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़ में अपनी धूम मचाता है। अपनी निराली खशबू और मिठास के कारण सीवन का खरबूजा पिछले कई वर्षो से लोकप्रिय बना हुआ है ।
दूसरे प्रदेशों की सब्जी मंडियों के व्यापारी खरबूजा की फसल आने से पहले ही सीवन इलाके के किसानों से संपर्क बना लेते है और किसानों को खरबूजे के अच्छे दाम देकर पहले ही खरबूजे की फसल को बुक कर लेते है , प्रगतिशील किसान ने कहा कि हरियाणा सरकार और केंद्र सरकार ने किसानों को लाभ पहुचने के लिए कई योजनाएं शुरू की नई है इस के साथ साथ किसानों को आधुनिक खेती से जोड़ने के लिए उन्हें दूसरे प्रदेशों और विदेशों का भर्मण करवाया जाता है और बड़े सेमिनार में किसानों को भेजा जाता है ताकि बड़े बड़े कृषि वैज्ञानिकों से वे आधुनिक खेती की अधिक जानकारी हासिल कर सके। किसान गुरदयाल सिंह ने कहा कि यदि सरकार किसानों के हितों के लिए कृषि उपकरणों, फसली जैविक दवाइयों, खादों ,सोलर सिस्टम,पर्याप्त सस्ती बिजली , फसलो के अच्छे भाव और मंडीकरण की सुविधा प्रदान करे तो किसान को काफी लाभ पहुचेगा और किसान खुशहाल हो जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement