sirohi news : Children of the government schools of sirohi will be hightech, run computers-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 19, 2019 9:12 am
Location
Advertisement

सरकारी स्कूलों के बच्चे भी होंगे हाईटेक, चलाएंगे कम्प्यूटर

khaskhabar.com : मंगलवार, 31 जुलाई 2018 3:21 PM (IST)
सरकारी स्कूलों के बच्चे भी होंगे हाईटेक, चलाएंगे कम्प्यूटर
सिरोही/जयपुर। निजी स्कूलों की तर्ज पर अब जिले के सरकारी स्कूलों में भी हाईटेक शिक्षा पद्धति को अपनाया जा रहा है। अब जल्द ही सरकारी स्कूलों में भी बच्चे कम्प्यूटर चलाते नजर आएंगे। कम्प्यूटर कोर्स करने के लिए अब बच्चों को बड़ी क्लासों या कॉलेज में नहीं जाना पड़ेगा।

पिछले वर्ष शुरू की गई क्लिक योजना में इस बार सरकार ने संशोधन किया है। इसमें राजस्थान नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आरकेसीएल) के माध्यम से बच्चों को कम्प्यूटर शिक्षा देने का प्रयास किया जा रहा है। डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए यह योजना शुरू की गई है। योजना के तहत कक्षा 6 से 10 तक कम से कम 100 बच्चों का नामांकन जरूरी है। कक्षा 6 से 8 तक 80 रुपए तथा 9 से 10 तक के विद्यार्थियों को 110 रुपए प्रति माह देना होगा। सिरोही में यह योजना उसी स्कूल में शुरू होगी, जहां कम्प्यूटर लैब है। लैब बनवाने का प्रयास भी किया जा रहा है।
बताएंगे लाभ
योजना में पंजीकृत विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम पूरा करने तथा शुल्क जमा करने वाले विद्यार्थियों को आरकेसीएल की ओर से प्रमाण पत्र दिया जाएगा। शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन 30 सितंबर तक करवाया जा सकेगा। आईसीटी, भामाशाह, सांसद एवं विधायक क्षेत्रीय विकास योजना या विद्यालय विकास कोष के माध्यम से उपलब्ध कम्प्यूटर व संसाधनों से लैब स्थापित होगी।

इनमें योजना लागू होगी


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement